Connect with us

BIHAR

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

Published

on

बिहार के नवादा जिले के एक दुकानदार के बेटे निरंजन कुमार ने जब यूपीएससी (UPSC) क्लियर किया तो घरवालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए निरंजन को कड़े संघर्षों से गुजरना पड़ा है। कभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना पड़ा तो कभी कई किलोमीटर तक पैदल चलकर कोचिंग जाना पड़ता था। लेकिन आज नवादा जिले के निरंजन कुमार यूपीएससी की परीक्षा पास करके भारतीय राजस्व सेवा में बड़े अफसर बन चुके हैं। निरंजन को अभी 535 रैंक मिली है, जबकि 2017 में 728 रैंक मिली थी।

पिता की एक छोटी सी खैनी का दुकान थी

Advertisement

बिहार के नवादा जिले के पकरीबरमा गांव के रहने वाले निरंजन कुमार ने जब यूपीएससी की तैयारी करने की सोची तो ये उनके लिए आसान नहीं था। उनके घर की माली स्थिति ठीक नहीं थी। पिता की एक छोटी सी खैनी का दुकान थी, जिससे किसी तरह से घर चल रहा था। चार भाई-बहनों की पढ़ाई लिखाई का इंतजाम करना परिवार के लिए काफी मुश्किल था, लेकिन इसके बाद भी ना तो परिवार ने निरंजन का साथ छोड़ा और ना ही निरंजन ने हार मानी।

irs niranjan kumar, niranjan kuamr upsc bihar

पैसे की जरूरत के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते थे निरंजन

Advertisement

निरंजन बिहार के नवादा जिले के पकरीबरमा के रहने वाले हैं। पढ़ाई का खर्च परिवार पर भारी पड़ रहा था, तभी निरंजन का नवोदय विद्यालय में सेलेक्शन हो गया। पढ़ाई में खर्च था नहीं, और पढ़ने के लिए सुविधा भी बहुत थी। यहां से दसवीं करने के बाद इंटर की पढ़ाई के लिए वो पटना चले गए, लेकिन मुश्किलें एक बार फिर से निरंजन के सामने आ गई थी। एक बार फिर निरंजन को पढ़ाई के लिए पैसे को जरूरत थी, इसके लिए उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद कोल इंडिया में मिली नौकरी

Advertisement

खुद की कोचिंग के लिए रोज कई किलोमीटर पैदल चले। तब जाकर उनकी पढ़ाई शुरू हो पाई। 12वीं के बाद उनका सेलेक्शन आईआईटी के लिए हो गया। यहां से परिवार को कुछ उम्मीद बंधने लगी थी। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद उन्हें कोल इंडिया में नौकरी मिल गई। इसके बाद निरंजन की शादी भी हो गई, लेकिन निरंजन का सपना तो आईएएस बनने का था। जिसके लिए एक बार फिर से वो तैयारी करने में जुट गए।

यूपीएससी हुआ क्लियर

Advertisement

निरंजन की मेहनत और संघर्ष तब सफल हो गया, जब इस इंजीनियर ने 2016 में यूपीएससी (UPSC) निकाल लिया। रैंक के हिसाब से तब उन्हें आईआरएस (IRS) के लिए चुना गया। यूपीएससी निकालने के बाद निरंजन ने अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए अपने पिता की छोटी सी दुकान पर भी बैठा करते थे। पिताजी जब बाहर जाते थे तो वो भी खैनी बेचते थे। उनके पिता अभी भी खैनी की दुकान चलाते हैं।

Source : NBT

Advertisement

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

Published

on

By

अमृतसर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रही बस खाई में गिर गई। जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि लोग 56 घायल हैं। बता दें कि सभी मृतक बिहार के लखीसराय के रहने वाले थे।

SSP जम्मू चंदन कोहली ने बताया कि बस दुर्घटना में 10 लोगों की मृत्यु हो गई है और करीब 56 लोग घायल हुए हैं। सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग पूरा हो चुका है। SDRF की टीम भी मौके पर मौजूद है। दरअसल, बस में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे। घटना की जांच की जाएगी।

Advertisement

वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे CRPF अधिकारी अशोक चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही हमें सुबह दुर्घटना की जानकारी मिली। तुरंत हमारी टीम ने यहां पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। शवों को निकाला गया। घायलों को अस्पताल पहुंचाया है। पुलिस की टीम भी हमारे साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बताया जा रहा है कि बस में बिहार के लोग थे जो कटरा जा रहे थे।

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

बिहार : घर के कुत्ते ने सुलझाया रेप-मर्डर का ब्लाइंड केस, फिर ऐसे क्रिमिनल तक पहुंची पुलिस

Published

on

By

बिहार के अररिया थाना क्षेत्र के कुसियारगांव में अपहरण करने के बाद 5 साल की बच्ची का बलात्कार कर हत्या कर दी गई। मासूम बच्ची की निर्मम हत्या करने के मामले में पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा आरोपी को मदद करने को लेकर उसकी मां को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपी बच्ची के पड़ोस का रहने वाला अमित ऋषिदेव है। इस मामले में उसकी मां भी आरोपी हैं। बता दें कि पुलिस ने घटना के 24 घंटे के अंदर मामले का उद्भेदन कर दिया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

रविवार को पुलिस ऑफिस में एसपी अशोक सिंह ने जानकारी दी कि गिरफ्तार आरोपी अमित कुमार ऋषिदेव शादीशुदा है और उसके बच्चें भी है। वह नशा करने वाला व्यक्ति है। एसपी ने बताया कि रेप के बाद नाबालिग बच्ची की हत्या मामले में एसडीपीओ राम पुकार सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया।

बता दें कि शनिवार को 5 साल की एक बच्ची का घर के बगल के एक गढ्ढे में शव मिला था। जिसे घर के पालतू कुत्ते ने ढूंढा था। जिसके बाद परिजनों ने पुलिस को हत्या की सूचना दी थी। दरअसल शुक्रवार की रात बच्ची के माता-पिता घर के बगल में हो रहे शादी में गए हुए थे। घर के बरामदे पर बच्ची और दो अन्य बच्चे सो रहे थे। उसी समय बच्ची को अमित ऋषिदेव उठा कर ले गया और उसके साथ रेप किया। शादी में बज रहे डीजे की शोर में किसी को पता नहीं चल पाया। आरोपी ने पहले बच्ची के साथ दुष्कर्म किया और उसे मार डाला।

Advertisement

बच्ची के परिजन जब शादी अटेंड कर घर पहुंचे तो बच्ची वहां नहीं थी। जिसके बाद सब उसे ढूंढने में लग गए। जिसके बाद घर का पालतू कुत्ता अपने मालिक को उस गड्ढे तक ले गया जहां आरोपी ने शव को गाड़ दिया था। इस दौरान मौके से बच्ची का खून से सना कपड़ा भी बरामद किया गया।

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

राजद के बयान पर सुशील मोदी का पलटवार, बोले- 2024 में RJD-JDU के लिए ताबूत की एडवांस बुकिंग शुरू

Published

on

देश को आजाद भारत की सरकार द्वारा बनाया गया नया संसद भवन समर्पित कर दिया गया है। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दलों के बीच जमकर विवाद- प्रतिवाद हुआ। विपक्षी आरजेडी ने संसद भवन की तुलना ताबूत से कर दी तो हंगामा मच गया। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी अपने सहयोगी राजद के इस स्टैंड पर किनारा कर लिया। बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने लालू यादव की पार्टी राजद की टिप्पणी पर मुंहतोड़ जवाब दिया है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री व भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने 21वीं सदी के भारत को आधुनिक सुविधायुक्त भव्य संसद भवन समर्पित करने के लिए बिहार की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि राजद-जदयू सहित जिन दलों ने भी इस शुभ अवसर पर ईर्ष्या-द्वेष की नकारात्मकता दिखायी, उन्होंने 2024 में अपने लिए ताबूत की एडवांस बुकिंग कर ली।

Advertisement

बयान जारी कर सुशील कुमार मोदी कहा कि नया संसद भवन उदीयमान भारत का भविष्य है और जो आज इससे दूर रहे, वे भविष्य में लोकतंत्र के इस पवित्र मंदिर में प्रवेश के लिए भी तरस जाएंगे। लालू प्रसाद जन्म से हिंदू हैं, लेकिन उनकी पार्टी को अभी से ताबूत का ख्याल आ रहा है। नए संसद भवन में जहां सम्राट के राजचिह्न अशोक स्तम्भ का प्रतिरूप है, वहीं दक्षिण के चोल राजवंश का राजदंड सेंगोल स्थापित है। यह भवन भारत की विविधता, सांस्कृतिक विरासत और आधुनिकता का संगम है।

इससे पहले पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने ताबूत वाले ट्वीट को लेकर राजद पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश नया संसद भवन पाकर उत्सव मना रहा है तो राजद को इस शुभ अवसर पर ताबूत की याद आ रही है। 2024 में लोकसभा और 2025 में बिहार विधानसभा का चुनाव है। बिहार की जनता राजद को इसी ताबूत में बंद करके समाप्त कर देगी। बीजेपी के कई अन्य नेताओं ने भी आरजेडी की ईस टिप्पणी पर आलोचना की। एआईएमआईएम के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने भी संसद को ताबूत बताने पर लालू और नीतीश दोनों को हड़काया। उन्होंने नये संसद भवन की आवश्यकता भी जताई।

Advertisement

Source : Hindustan

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
VIRAL3 hours ago

पिता ने ज्यादा दहेज़ दिया तो महिला ने पति-सास के लिए खाना बनाने से किया इंकार, कहा- नौकरानी रख लो

BIHAR9 hours ago

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

INDIA1 day ago

नेविगेशन सैटेलाइट एनवीएस-1 का प्रक्षेपण सफल, अब सेना होगी और सशक्त

BIHAR1 day ago

बिहार : घर के कुत्ते ने सुलझाया रेप-मर्डर का ब्लाइंड केस, फिर ऐसे क्रिमिनल तक पहुंची पुलिस

BIHAR1 day ago

राजद के बयान पर सुशील मोदी का पलटवार, बोले- 2024 में RJD-JDU के लिए ताबूत की एडवांस बुकिंग शुरू

SPORTS2 days ago

CSK और GT फैंस के लिए खुशखबरी, आज IPL Final में बारिश नहीं डालेगी खलल; जानें मौसम का हाल

MUZAFFARPUR2 days ago

इंद्रप्रस्थ स्कूल में समर कैंप तथा अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम का आयोजन

INDIA2 days ago

हिरासत में लिए गए पहलवान, जंतर-मंतर से दिल्ली पुलिस ने उखाड़े तंबू

BIHAR2 days ago

अब सिग्नल तोड़ने पर ई-चालान के साथ जाएगी वाहन की तस्वीर

BIHAR2 days ago

अब मोबाइल पर मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, सीएम नीतीश कुमार ने ‘मौसम बिहार’ मोबाइल ऐप किया लॉन्च

BOLLYWOOD5 days ago

60 साल की उम्र में दूसरी बार दूल्हा बने अभिनेता आशीष विद्यार्थी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बाबा गरीबनाथ की नगरी में दिव्य दरबार लगाएंगे बागेश्वर सरकार! स्थल निरिक्षण करने पहुंची टीम

BIHAR1 week ago

8 साल पहले सिर से उठा था पिता का साया, बेटी ने IAS टॉपर बन लौटाई मां की मुस्‍कान

INDIA2 weeks ago

बिना कोचिंग-ट्यूशन मजदूर की बेटी बनी टॉपर, 500 में पाए 496 नंबर, आईपीएस बनने का सपना

BIHAR3 weeks ago

वैशाली में NH-28 पर भीषण सड़क हादसा, ओवरटेक कर रही कार ट्रक से जा भिड़ी; एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

SPORTS4 weeks ago

गौतम गंभीर से लड़ाई के बाद विराट कोहली का पहला बयान आया सामने

VIRAL2 weeks ago

हैवानियत : न कांपे हाथ न पसीजा कलेजा, इकलौते बेटे ने मां-बाप को तड़पा-तड़पाकर मारा

BIHAR1 week ago

UPSC में बिहार की बादशाहत कायम … बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को मिला दूसरा रैंक

AUTOMOBILES2 weeks ago

10 साल की वारंटी और कीमत बेहद कम! हौंडा ने इन राज्यों में स्पेशल प्राइस में लॉन्च की ये सस्ती बाइक

EDUCATION3 weeks ago

CBSE रिजल्ट में इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल ने कायम किया कीर्तिमान, 60 से ज्यादा बच्चों ने पाए 90% से अधिक अंक

Trending