स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी शिकायत हर दिन बढ़ती जा रही है। सामान्य मीटर की तुलना में अधिक बिल उठने पर उपभोक्ताओं में आक्रोश है। इससे परेशान उपभोक्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया है। शहर के आमगोला, बालूघाट, सिकंदरपुर, ब्रह्मपुरा, माड़ीपुर आदि के उपभोक्ता अधिक बिल आने से परेशान है। ऐसे में अब विभाग उपभोक्ताओं की समस्याओं का निदान की तैयारियों में जुट गया है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर से संबंधित सभी आशंकाओं या जानकारी लेने को बिजली विभाग विशेष कैंप आयोजित कर रहा है। माड़ीपुर स्थित कार्यालय में शुक्रवार को विशेष स्मार्ट मीटर जागरूकता सह शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पांच घंटे तक उपभोक्ताओं की समस्याओं का निबटारा किया जाएगा। इसमें तेजी से मीटर चलने, रिचार्ज में रुपये फंसने आदि की समस्या का निदान किया जाएगा। स्मार्ट मीटर लगा रही कंपनी के एक्सपर्ट व बिजली विभाग के अधिकारी इस तरह की समस्याओं का निदान करेंगे।

विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने बताया कि स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायत को लेकर उपभोक्ता सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक आ सकते है। उनकी शिकायतों का निबटारा किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि स्मार्ट मीटर संबंधी भ्रामक तथ्यों के बहकावे में नहीं आए। किसी तरह की जानकारी लेने के लिए 8700257077 पर कॉल कर सकते है।

उपभोक्ताओं के समर्थन में उतरे जनप्रतिनिधि, संगठन

उपभोक्ताओं के समर्थन में जनप्रतिनिधि, उत्तर बिहार वाणिज्य एवं उद्योग परिषद आ गया है। उपभोक्ता लगातार रिचार्ज कराकर परेशान हो चुके है। सामान्य मीटर की तुलना में स्मार्ट प्रीपेड मीटर में अधिक रिचार्ज करना पड़ रहा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं ने खपत भी कम कर दिया है। आमगोला निवासी अधिवक्ता अतुल अभिषेक ने बताया कि सामान्य मीटर की तुलना में स्मार्ट प्रीपेड मीटर में अधिक रिचार्ज करना पड़ रहा है। पहले 1500 से 2000 रुपए का बिल आता था। लेकिन अब 3200 से 3500 रुपये का रिचार्ज कराना पड़ रहा है।

Source : Hindustan

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