…….और एक शिक्षक और शैक्षणिक संस्थानों का कर्त्तव्य उसको प्रकाशित करना हैं ! हम कक्षा में जो सीखते हैं, वह समाज में हमारे व्यवहार से परिलक्षित होना चाहिए। शैक्षणिक संस्थानों द्वारा छात्रों के बीच मूल्यों का विकास करने के कुछ तरीको को प्रकाशित करते हैं:

नैतिक दर्शन का पाठ्यचर्या और अनुशासन – स्कूल के पाठ्यक्रम में नैतिक मुद्दों और नैतिक दर्शन के विषय पर पाठ होना चाहिए। यह छात्रों को नैतिक दर्शन पर सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करेगा ताकि वे व्यक्तिगत जीवन में उनका अभ्यास कर सकें। उदाहरण के लिए, गांधी सात पाप, भारतीय और पश्चिमी दार्शनिक परंपराओं पर पाठ छात्रों के नैतिक संकाय को मुक्त करने में सहायक होंगे।

ऑब्जर्वेसन लर्निंग और साथियों का प्रभाव – विद्यार्थी आमतौर पर स्कूल में अपने साथियों के समूह, शिक्षकों आदि को देखता है और उनके व्यवहार से सीखता है। उदाहरण के लिए, जो बुरे लड़कों की संगति में आता है, वह उचित व्यवहार में सीखना शुरू कर सकता है।

विजुयल धारणा – विजुयल धारणा विभिन्न सूचनाओं जैसे प्रतीकों, छवियों, रेखाचित्रों, चार्ट आदि को संसाधित करके आसपास के वातावरण की व्याख्या करने की क्षमता है। यह छात्रों के बीच दृष्टिकोण और मूल्यों के संचार के लिए भी शक्तिशाली उपकरण है।

उपाख्यान (एक छोटी सी सच्ची कहानी) – उपाख्यान वास्तविक जीवन के अनुभव हैं जो वास्तविक मानवीय भावनाओं और अभिव्यक्तियों को चित्रित करते हैं। यह एक छात्र के मन पर एक स्थायी प्रभाव पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, गांधी, लिंकन आदि के जीवन के उपाख्यानों को साझा करना बच्चों को सदाचारी जीवन जीने के लिए प्रेरित कर सकता है।

समूह गतिविधि – समूह गतिविधि में भूमिका निभाना, खेल, समूह चर्चा, समूह परियोजना आदि शामिल हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से, छात्र टीम भावना, सहयोग आदि का मूल्य सीखते हैं।

द्वंद्वात्मक शैली – सुकरात इस शैली के संस्थापक थे जो नकारात्मक परिकल्पना उन्मूलन में मदद करता है। उदाहरण के लिए, सहकर्मी समूहों के बीच चर्चा और बहस छात्रों के नैतिक संकाय में सुधार करने में मदद करते हैं।

सामाजिक नियंत्रण – स्कूल अनुशासन, सम्मान, आज्ञाकारिता आदि जैसे मूल्यों को पढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। स्कूल युवाओं को अच्छे छात्र, मेहनती भविष्य के कार्यकर्ता और कानून का पालन करने वाले नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करके अनुरूपता सिखाते हैं।

सांस्कृतिक नवाचार – शैक्षणिक संस्थान सांस्कृतिक मूल्यों का निर्माण और संचार करते हैं। शिक्षक समान ज्ञान का संचार नहीं करता बल्कि अपने अनुभव को जोड़कर अद्यतन मूल्यों को प्रसारित करता है।

सामाजिक एकता – शैक्षिक संस्थान विविध जनसंख्या को एक एकीकृत समाज में ढालता है। यह लोगों के दृष्टिकोण, विचारों, रीति-रिवाजों और भावनाओं के बीच सामंजस्य बिठाकर समाज में सामाजिक संगठन बनाता है जो भारत जैसे सामाजिक विविधता वाले देशों में काफी महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नियोजन – शैक्षिक संस्थान सामाजिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना योग्यता और प्रयास को पुरस्कृत करके योग्यता को बढ़ाता है और सामाजिक गतिशीलता को ऊपर उठाने का मार्ग प्रदान करता है

प्रवर्तन तंत्र – स्कूल, समाजीकरण का औपचारिक स्थान होने के कारण मजबूत प्रवर्तन तंत्र है जिसमें छात्रों को नैतिक व्यवहार के लिए पुरस्कृत किया जाता है और अनैतिक व्यवहार के लिए सख्ती से दंडित किया जाता है। उदाहरण के लिए, परीक्षा में नकल करने पर स्कूलों द्वारा भारी सजा दी जाती है और परीक्षा में टॉप करने वालों को सबके सामने पुरस्कृत किया जाता है।

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चुनौतियां/सीमाएं:

मूल्य शिक्षा का अभाव – अधिकांश स्कूली पाठ्यक्रम तकनीकी कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से हैं जबकि नैतिक शिक्षाओं की काफी हद तक अनदेखी की जाती है। उदाहरण के लिए, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जेनेटिक एडिटिंग टेक्नोलॉजी आदि के शिक्षण अनुप्रयोगों पर अधिक ध्यान दिया जाता है, लेकिन इससे जुड़े नैतिक सरोकारों को काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया जाता है।

शिक्षण की पद्धति – अवलोकन, गतिविधि और अनुभवों के माध्यम से सीखने की काफी हद तक अनदेखी की जाती है। इससे छात्रों का नैतिक और आध्यात्मिक विकास के बजाय केवल संज्ञानात्मक विकास होता है।

औद्योगिक केंद्र के रूप में शैक्षणिक संस्थान – जैसा कि माइकल सैंडल बताते हैं, बाजार समाज में बुनियादी जरूरतों को भी बड़े पैमाने पर रखा जाता है। यहां तक ​​कि शिक्षा संस्थान भी औद्योगिक प्रतिष्ठानों के रूप में काम कर रहे हैं जो केवल पैसे की मानसिकता से काम कर रहे हैं। इससे शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट आ रही है, साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की उपलब्धता और वहनीयता के मामले में असमानता बढ़ रही है।

परस्पर विरोधी मूल्य – परिवार और समाज जैसी संस्थाओं का एक बच्चा जो स्कूल में सीखता है, उसका एक अधिभावी प्रभाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, बच्चों को स्कूलों में धर्मनिरपेक्षता का मूल्य सिखाया जाता है लेकिन घर पर उनके माता-पिता उन्हें सांप्रदायिक मूल्यों का प्रचार कर सकते हैं।

अतिथि संपादक : मनीष स्वरुप , कॉफ्रेट प्रो० मार्केटिंग के संस्थापक

इस संपादन में उल्लेखित दृष्टि कोण लेखक की हैं।  जिसका हमारे पत्रकारिता से कोई सम्बन्ध नहीं हैं।

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