Connect with us

EDUCATION

CBSE Exam Date 2021 : शिक्षा मंत्री निशंक का ऐलान, 4 मई से शुरू होंगी सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा, नतीजे 15 जुलाई तक

Published

on

CBSE Exam Date 2021 : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों ( cbse date sheet 2021 ) का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे। दोनों कक्षाओं की विस्तृत डेटशीट जल्द ही जारी कर दी जाएगी। निशंक ने कहा, ‘मैं विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं कि वह पूरी ताकत और आत्मबल के साथ परीक्षा की तैयारी करें। उनके पास काफी समय है। सीबीएसई ने भी 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया है। आप सभी बिना किसी संकोच के एग्जाम दें। पूरा तंत्र विद्यार्थियों के साथ जुटा हुआ है। ‘

घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया। चुनौती के समय विद्यार्थी और शिक्षक डटे हुए हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि निशंक यह पहले ही साफ कर चुके थे कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह तक नहीं होंगी। सीबीएसई डेटशीट के ऐलान के साथ स्टूडेंट्स की कंफ्यूजन दूर हो गई है और अब वह तैयारी की रणनीति बना सकेंगे।

सीबीएसई ने कहा है कि समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी दी जाती रहेगी। सोशल मीडिया समेत किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि वह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो।

Advertisement

ऐलान से एक दिन पहले निशंक ने दिया विद्यार्थियों को भरोसा
सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी करने से एक दिन पहले बुधवार को निशंक ने छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों को भरोसा दिलाया कि एग्जाम को लेकर जो भी फैसला लिया जाएगा, वह छात्रों के हित में लिया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे।’

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी। केंद्रीय शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे हैं और वर्तमान महामारी की कठिनाइयों के दौरान कई अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों से सलाह लेने के बाद तारीखों का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘उनके सुझावों और भविष्य में परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नए साल की पूर्व संध्या पर हम सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेंगे और उनका भ्रम खत्म हो जाएगा।’

Advertisement

शिक्षामंत्री ने यह भी कहा कि परीक्षा गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। पोखरियाल ने कहा कि सरकार सतर्क है और कोविड-19 के नए संस्करण के तनाव से निपटने के सभी उपाय कर रही है।

इससे पहले 22 दिसंबर को शिक्षकों से बात करते हुए बताया था कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं कराई जाएंगी, लेकिन परीक्षाएं रद्द नहीं होगीं।

Advertisement

पिछले वर्ष की सीबीएसई परीक्षा और नतीजों पर एक नजर
पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख और 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी और 12वीं में 88.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। सीबीएसई हर वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के टॉपरों का भी ऐलान करती है लेकिन वर्ष 2020 की परीक्षा में कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने टॉपरों का ऐलान नहीं किया था। कोरोना महामारी के चलते कई पेपर नहीं हो सके थे।

Input: Live Hindustan

Advertisement

rama-hardware-muzaffarpur

EDUCATION

CISCE 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज cisce.org पर करेगा जारी

Published

on

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन (ICSE), या कक्षा 10वीं और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) या कक्षा 12वीं का रिजल्ट (ICSE ISC Result 2023) आज दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. छात्र जो भी इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर अपना रिजल्ट (CISCE ICSE ISC Result 2023) चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र SMS के जरिए भी ICSE और ISC परीक्षा का रिजल्ट (ICSE ISC Result 2023) चेक कर सकते हैं. स्कूल प्रिंसिपल के लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके परिषद के करियर पोर्टल पर लॉग इन करके रिजल्ट (ICSE ISC Result) चेक कर सकते हैं. ICSE 10th Result 2023 और ISC 12th Result 2023 में जिन बुनियादी विवरणों का उल्लेख किया जाएगा उनमें छात्र का नाम, स्कूल का नाम, माता-पिता का नाम, विषयवार अंक, ग्रेड और रिजल्ट का स्टेट्स शामिल होगा.

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

EDUCATION

CBSE रिजल्ट में इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल ने कायम किया कीर्तिमान, 60 से ज्यादा बच्चों ने पाए 90% से अधिक अंक

Published

on

By

MUZAFFARPUR : इंद्रप्रस्थ विद्यालय के प्रांगण में उस समय खुशी की लहर बच्चों एवं शिक्षकों के बीच देखा गया जब सी बी एस सी नई दिल्ली के द्वारा10 वी मे और 12 वी का रिजल्ट प्रकाशित हुआ उसके बाद बच्चो की भीड़ उमर परी जिसके साथ सभी अभिवावको को ने विद्यालय प्रबंधन एवं शिक्षकों को धन्यवाद दिया कि इंद्रप्रस्थ मे पढ़कर बच्चे बहुत अच्छा किया आगे उम्मीद है कि विद्यालय के एक-एक शिक्षक विद्यालय के बच्चों पर पूरा पूरा ध्यान रखेंगे। विद्यालय के प्रबंधन ने बताए कि 10 वी मे 45 बच्चों ने नब्बे प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। वही 12 में 23 बच्चों ने नब्बे प्रतिशत से सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

विद्यालय के निदेशक सुमन कुमार ने बताया कि जहां 12 वी मे तीनो संकाय में बच्चो का बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा है, 96 प्रतिशत सबसे ज्यादा दो बच्चो को आया है। जबकि 10 वी मे 97 प्रतिशत अंकों के साथ मोहित कुमार प्रथम स्थान पर रहे हैं। विद्यालय की पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुप्रिया ने बताया कि इस बार बच्चों का परिणाम अच्छा रहा है। और उम्मीद है कि अगली बार दसवीं और 12वी में हम दुगना बिधार्थी 90 प्रतिशत में आने की संभावना है। जिसकी लिए इंद्रप्रस्थ परिवार अपनी पूरी इमानदारी से मेहनत कर रहा है ।जिसके लिए इंद्रप्रस्थ में पढ़ रहे बच्चों के लिए विद्यालय के शिक्षकों पूरी मेहनत से लगे भी है।

Advertisement

विद्यालय के ऑफिस कोऑर्डिनेटर अनुपम ने बताया कि विद्यालय में खेलकूद, एक्टिविटी एवं पढ़ाई के लिए विद्यालय के पास अनेकों संसाधन है।विद्यालय प्रबंधन हमेशा बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं अनुशासन में रखने का प्रयासरत रहता हैं जिसका परिणाम इस परीक्षा में दिख रहा है, और भविष्य में इस से भी अच्छे परिणाम इंद्रप्रस्थ के बच्चों को देने की कोशिश इंद्रप्रस्थ के शिक्षकों के द्वारा की जाएगी विद्यालय की वाइस प्रेसिडेंट अनन्या वर्मा ने विद्यालय के बच्चों के साथ साथ सभी अभिवावको को भी धन्यवाद एवं मुबारकबाद दिया। विद्यालय की चेयर पर्सन दिव्या ने बच्चों के अभिभावको को विद्यालय के ऊपर विश्वास रखने के लिए आभार प्रकट किया और विद्यालय के शिक्षकों से और मेहनत करके बच्चों का रिजल्ट इससे भी बेहतर करवाने के लिए आसवासन दिया।

Advertisement
Continue Reading

EDUCATION

बीआरए बिहार विवि में सप्ताह भर में जारी होगा पार्ट-3 का रिजल्ट

Published

on

By

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पार्ट-3 सत्र 2019-22 और पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र सत्र 2021-23 का रिजल्ट एक हफ्ते के भीतर जारी कर दिया जाएगा। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. टीके डे मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि पार्ट-3 के रिजल्ट को तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम चरण हैं। एक हफ्ते में रिजल्ट पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया जायेगा। पार्ट-3 के साथ-साथ पीजी फर्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट भी तैयार है। उर्दू और पर्शियन विषय से ऑनलाइन इंटरनल के अंक नहीं आने से उसे मैन्यूअल ही चढ़ाया जा रहा है, जिस वजह से थोड़ी देर हो रही है।

वहीं विवि के संबद्ध डिग्री कॉलेज संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. पीके शाही ने आरोप लगाते हुए कहा कि पार्ट-3 सत्र 2019-22 के मूल्यांकन में गड़बड़ी है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने राज्यपाल को भी आवेदन दिया है। अपने आवेदन में उन्होंने कहा है कि एक-एक परीक्षक से 200 कॉपियों की जांच कराई गई है। मुख्य विषय का मूल्यांकन 12 से 13 दिनों में खत्म करा दिया गया। संगठन ने राज्यपाल से लापरवाही बरतने के लिए कार्रवाई की मांग की है।

Advertisement

nps-builders

Continue Reading
BIHAR4 hours ago

भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, 29 जिले लू की चपेट में

SPORTS2 days ago

WTC का फाइनल आज, ओवल में ऑस्ट्रेलिया से टकराएगी टीम इंडिया

BIHAR2 days ago

‘नीतीश की हालत अंधों में काना राजा वाली’ प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश पर साधा निशाना

INDIA4 days ago

ओडिशा रेल हादसे की जांच करेगी CBI, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान

MUZAFFARPUR4 days ago

बीपी इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल में समर कैंप का समापन, विधायक अमर पासवान रहे मौजूद

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर : दामाद की हत्या में सास को आजीवन कारावास की सजा

INDIA5 days ago

‘हादसा विचलित करने वाला, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा’, बालासोर में बोले PM मोदी

BIHAR1 week ago

बिहार के 9 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, चलेगी गर्म पछुआ हवा

BIHAR1 week ago

नौकरी नहीं मिलने से परेशान युवक ने गला काट कर की आत्महत्या, बेसहारा मां का था एकलौता चिराग

VIRAL1 week ago

मोबाइल के लिए शौहर को छोड़ आई सबा .. सोशल मीडिया चलाने से रोकने पर साले ने तान दी बन्दूक

BOLLYWOOD2 weeks ago

60 साल की उम्र में दूसरी बार दूल्हा बने अभिनेता आशीष विद्यार्थी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाबा गरीबनाथ की नगरी में दिव्य दरबार लगाएंगे बागेश्वर सरकार! स्थल निरिक्षण करने पहुंची टीम

BIHAR2 weeks ago

8 साल पहले सिर से उठा था पिता का साया, बेटी ने IAS टॉपर बन लौटाई मां की मुस्‍कान

INDIA3 weeks ago

बिना कोचिंग-ट्यूशन मजदूर की बेटी बनी टॉपर, 500 में पाए 496 नंबर, आईपीएस बनने का सपना

BIHAR1 week ago

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

BIHAR2 weeks ago

UPSC में बिहार की बादशाहत कायम … बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को मिला दूसरा रैंक

VIRAL3 weeks ago

हैवानियत : न कांपे हाथ न पसीजा कलेजा, इकलौते बेटे ने मां-बाप को तड़पा-तड़पाकर मारा

AUTOMOBILES3 weeks ago

10 साल की वारंटी और कीमत बेहद कम! हौंडा ने इन राज्यों में स्पेशल प्राइस में लॉन्च की ये सस्ती बाइक

BIHAR2 weeks ago

कुंवारा बताकर कुंवारी लड़की से शादी कर लिया 2 बच्चों का बाप, जानिए क्या हुआ जब खुला राज

EDUCATION4 weeks ago

CBSE रिजल्ट में इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल ने कायम किया कीर्तिमान, 60 से ज्यादा बच्चों ने पाए 90% से अधिक अंक

Trending