Connect with us

BIHAR

बिहार में नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका, जातीय जनगणना पर लगी रोक

Published

on

बिहार की नीतीश सरकार को बड़ा झटका लगा है. पटना हाईकोर्ट ने जातीय जनगणना पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस वी चन्द्रन की बेंच ने ये फैसला सुनाया. इस मामले में अगली सुनवाई 3 जुलाई को होगी.

नीतीश सरकार लंबे समय से जातिगत जनगणना कराने के पक्ष में रही है. नीतीश सरकार ने 18 फरवरी 2019 और फिर 27 फरवरी 2020 को जातीय जनगणना का प्रस्ताव बिहार विधानसभा और विधान परिषद में पास करा चुकी है. हालांकि, केंद्र इसके खिलाफ रही है. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर साफ कर दिया था कि जातिगत जनगणना नहीं कराई जाएगी. केंद्र का कहना था कि ओबीसी जातियों की गिनती करना लंबा और कठिन काम है.

Advertisement

बिहार सरकार ने पिछले साल जातिगत जनगणना कराने का फैसला किया था. इसका काम जनवरी 2023 से शुरू हुआ था. इसे मई तक पूरा किया जाना था. लेकिन अब हाईकोर्ट ने इस पर 3 जुलाई तक रोक लगा दी है.

हाईकोर्ट में दाखिल की गई थीं 5 याचिकाएं

Advertisement

नीतीश सरकार के जातिगत जनगणना कराने के फैसले के खिलाफ पटना हाईकोर्ट में 6 याचिकाएं दाखिल की गई थीं. इन याचिकाओं में जातिगत जनगणना पर रोक लगाने की मांग की गई थी. हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के विनोद चंद्रन और जस्टिस मधुरेश प्रसाद की बेंच ने बुधवार को इनपर सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

जातीय गणना को लेकर पटना हाई कोर्ट में राज्य सरकार की तरफ से कहा गया था कि सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए सभी अपनी जाति बताने को आतुर रहते हैं. सरकार ने नगर निकायों एवं पंचायत चुनावों में पिछड़ी जातियों को कोई आरक्षण नहीं देने का हवाला देते हुए कहा कि ओबीसी को 20 प्रतिशत, एससी को 16 फीसदी और एसटी को एक फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है. अभी भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक 50 फीसदी आरक्षण दिया जा सकता है. राज्य सरकार नगर निकाय और पंचायत चुनाव में 13 प्रतिशत और आरक्षण दे सकती है. सरकार ने कोर्ट में तर्क दिया कि इसलिए भी जातीय गणना जरूरी है.

Advertisement

जातिगत जनगणना की जरूरत क्यों?

बिहार सरकार का जातिगत जनगणना कराने के पक्ष में तर्क ये है कि 1951 से एससी और एसटी जातियों का डेटा पब्लिश होता है, लेकिन ओबीसी और दूसरी जातियों का डेटा नहीं आता है. इससे ओबीसी की सही आबादी का अनुमान लगाना मुश्किल होता है.

Advertisement

1990 में केंद्र की तब की वीपी सिंह की सरकार ने दूसरा पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिश को लागू किया. इसे मंडल आयोग के नाम से जानते हैं. इसने 1931 की जनगणना के आधार पर देश में ओबीसी की 52% आबादी होने का अनुमान लगाया था.

मंडल आयोग की सिफारिश के आधार पर ही ओबीसी को 27% आरक्षण दिया जाता है. जानकारों का मानना है कि एससी और एसटी को जो आरक्षण मिलता है, उसका आधार उनकी आबादी है, लेकिन ओबीसी के आरक्षण का कोई आधार नहीं है.

Advertisement

nps-builders

केंद्र क्यों नहीं चाहती जातिगत जनगणना?

केंद्र सरकार जातिगत जनगणना के समर्थन में नहीं है. पिछली साल फरवरी में लोकसभा में जातिगत जनगणना को लेकर सवाल किया गया था. इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया था कि संविधान के मुताबिक, सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की ही जनगणना हो सकती है.

Advertisement

इसके अलावा दूसरी वजह ये भी मानी जाती है कि जातिगत जनगणना से देश में 1990 जैसे हालात बन सकते हैं. फिर से मंडल आयोग जैसे किसी आयोग को गठन करने की मांग हो सकती है. इसके अलावा आरक्षण की व्यवस्था में भी फेरबदल होने की संभावना है.

जातिगत जनगणना के पीछे सियासी गणित क्या है?

Advertisement

1990 के दशक में मंडल आयोग के बाद जिन क्षेत्रीय पार्टियों का उदय हुआ, उसमें लालू यादव की RJD से लेकर नीतीश कुमार की JDU तक शामिल है. बिहार की राजनीति ओबीसी के इर्द-गिर्द सिमटी हुई है. बीजेपी से लेकर तमाम पार्टियां ओबीसी को ध्यान में रखकर अपनी सियासत कर रहीं हैं. ओबीसी वर्ग को लगता है कि उनका दायरा बढ़ा है, ऐसे में अगर जातिगत जनगणना होती है तो आरक्षण की 50% की सीमा टूट सकती है, जिसका फायदा उन्हें मिलेगा.

ऐसे में बिहार के सियासी समीकरण को ध्यान में रखते हुए जातिगत जनगणना की मांग लंबे समय से हो रही है. शायद यही वजह है कि केंद्र में बीजेपी जातिगत जनगणना का भले ही विरोध कर रही हो, लेकिन बिहार में वो समर्थन में खड़ी हुई है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Advertisement
Advertisement

BIHAR

बिहार के 9 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, चलेगी गर्म पछुआ हवा

Published

on

By

बिहार में एक बार फिर लोगों को सूरज के तल्ख तेवर झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग द्वारा सूबे के 9 जिलों में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान 12 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चलने की संभावना बताई गयी है।

जिन शहरों को लेकर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है उसमें सीतामढ़ी, नालंदा, पूर्वी चंपारण, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, मधेपुरा और अररिया शामिल हैं। राज्य के अलग अलग हिस्सों में 4 जून तक हीट वेव का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान दिन का तापमान 41 से 43 डिग्री जबकि रात का तापमान 27 डिग्री तक पहुँच सकती है।

Advertisement

nps-builders

Continue Reading

BIHAR

नौकरी नहीं मिलने से परेशान युवक ने गला काट कर की आत्महत्या, बेसहारा मां का था एकलौता चिराग

Published

on

By

बिहार के भोजपुर में नौकरी नहीं मिलने से व्यथित एक युवक ने गाला काटकर आत्महत्या कर ली। मामला नवादा थाना क्षेत्र के पकड़ी मोहल्ले का बताया गया है। नौकरी में सफलता नहीं मिलने से परेशान होकर युवक ने बुधवार की शाम आत्महत्या कर ली।

जानकारी के मुताबिक 24 वर्षीय पुत्र उत्तम कुमार स्नातक का छात्र था। वह कॉम्पटीशन की तैयारी करता था। लेकिन मेहनत करने के बाद भी उसे सफलता नहीं मिल रही थी जिस वजह से इन दिनों परेशान था। बुधवार को उसकी माँ एकादशी की पूजा करने मंदिर गई हुई थी। तभी उसने बाथरूम में जाकर अपना हाथ और गला काट लिया।

Advertisement

जब उसकी माँ मंदिर से वापस लौटी तो बाथरूम से खून निकल रहा था। अंदर जाकर जब उसने तप चीख पड़ी। परिजनों द्वारा इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। घटना के बाद से इलाके में सन्नाटा छा गया है। मृतक उत्तम कुमार अपनी माँ का एकलौता सहारा था। उसके पिता की 20 वर्ष पहले ही मृत्यु हो गई थी। लेकिन अब उसने भी अपनी जान दे दी। जिसके बाद उसकी माँ के पास कुछ नहीं बचा।

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

पटना: पत्नी प्रेमी के साथ हुई फरार तो गुस्से में आकर पति ने रेल जंक्शन को उड़ाने की दी धमकी

Published

on

By

पटना रेल जंक्शन को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने आरोपित राजेश कुमार रंजन को सहरसा से गिरफ्तार किया। दरअसल सोमवार की रात कॉल कर धमकी दी गई थी कि पटना रेल जंक्शन को उड़ा दिया जाएगा। जिसके बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आई और उसने आरोपी राजेश रंजन को सहरसा से गिरफ़्तार कर लिया। वहीं अब इस मामले में नया खुलासा हुआ है।

SP रेल बिहार मृतेंदु शेखर ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि कल रात पटना जंक्शन को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। स्टेशन पर सर्च जारी है, वहीं फोन करने वाले व्यक्ति राजेश कुमार रंजन को गिरफ़्तार कर लिया गया है। दरअसल राजेश की पत्नी अपने प्रेमी के साथ घर से भाग गई थी जिसके बाद से राजेश नाराज था और उसने आवेश में आकर धमकी भरा कॉल किया था। आगे की जांच जारी है।

Advertisement

गौरतलब है कि राजेश रंजन ने अपनी पत्नी और उसके प्रेमी दीपशंकर को फंसाने के लिए तीन अलग अलग नंबरों से पटना जंक्शन के कंट्रोल रूम में धमकी भरा कॉल किया। पत्नी के उसके प्रेमी के साथ फरार होने की वजह से वह गुस्से में था। उसने बदला लेने की नियत से इस घटना को अंजाम दिया। राजेश रंजन पहले सीआरपीएफ में था लेकिन वहां से वह भाग गया था जिसके बाद सहरसा के एक हार्डवेयर की दुकान में काम करता है।

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
BIHAR1 day ago

बिहार के 9 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, चलेगी गर्म पछुआ हवा

BIHAR1 day ago

नौकरी नहीं मिलने से परेशान युवक ने गला काट कर की आत्महत्या, बेसहारा मां का था एकलौता चिराग

VIRAL1 day ago

मोबाइल के लिए शौहर को छोड़ आई सबा .. सोशल मीडिया चलाने से रोकने पर साले ने तान दी बन्दूक

WORLD2 days ago

देश के मुसलमानों की हालत दलितों जैसी, US में बोले राहुल गांधी; बयान पर फिर मचा बवाल

INDIA2 days ago

साक्षी को 34 चाकू मारने वाले साहिल को नहीं पछतावा, बोला- सिखाया सबक

DHARM2 days ago

साल की सबसे बड़ी निर्जला एकादशी आज, जाने इस तिथि का महत्व

BIHAR2 days ago

पटना: पत्नी प्रेमी के साथ हुई फरार तो गुस्से में आकर पति ने रेल जंक्शन को उड़ाने की दी धमकी

MUZAFFARPUR2 days ago

साहेबगंज विधायक राजू सिंह की अग्रिम जमानत याचिका कोर्ट में दाखिल

VIRAL3 days ago

पिता ने ज्यादा दहेज़ दिया तो महिला ने पति-सास के लिए खाना बनाने से किया इंकार, कहा- नौकरानी रख लो

BIHAR3 days ago

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

BOLLYWOOD1 week ago

60 साल की उम्र में दूसरी बार दूल्हा बने अभिनेता आशीष विद्यार्थी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बाबा गरीबनाथ की नगरी में दिव्य दरबार लगाएंगे बागेश्वर सरकार! स्थल निरिक्षण करने पहुंची टीम

BIHAR1 week ago

8 साल पहले सिर से उठा था पिता का साया, बेटी ने IAS टॉपर बन लौटाई मां की मुस्‍कान

INDIA2 weeks ago

बिना कोचिंग-ट्यूशन मजदूर की बेटी बनी टॉपर, 500 में पाए 496 नंबर, आईपीएस बनने का सपना

BIHAR4 weeks ago

वैशाली में NH-28 पर भीषण सड़क हादसा, ओवरटेक कर रही कार ट्रक से जा भिड़ी; एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

BIHAR3 days ago

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

BIHAR1 week ago

UPSC में बिहार की बादशाहत कायम … बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को मिला दूसरा रैंक

VIRAL2 weeks ago

हैवानियत : न कांपे हाथ न पसीजा कलेजा, इकलौते बेटे ने मां-बाप को तड़पा-तड़पाकर मारा

AUTOMOBILES2 weeks ago

10 साल की वारंटी और कीमत बेहद कम! हौंडा ने इन राज्यों में स्पेशल प्राइस में लॉन्च की ये सस्ती बाइक

EDUCATION3 weeks ago

CBSE रिजल्ट में इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल ने कायम किया कीर्तिमान, 60 से ज्यादा बच्चों ने पाए 90% से अधिक अंक

Trending