मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि नवादा में हुई लोगों की मौत के मामले की पूरी जांच होगी। मुख्यालय से शुक्रवार को विशेष टीम वहां पर जांच के लिए भेजी गई है। यह टीम एक-एक चीज को देखेगी। एक-एक चीज के बारे में पता लगाएगी। इसके बाद हर चीज पर जो जरूरी कार्रवाई है, वह सब की जाएगी। पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ये जो कुछ भी हुआ है, उसके बारे में हमने वरीय पदाधिकारियों से पूछा था। ये सबलोग जांच कर रहे हैं। यहां से भी कुछ लोग गए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वहां के भी अधिकारियों का कुछ कहना है। फिर भी जो बात समाचार पत्रों में आ रही है, उसको लेकर आज से यहां की विशेष टीम जांच में गई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर गठित पांच सदस्यीय टीम शुक्रवार की शाम नवादा पहुंची। टीम आईजी मद्य निषेध अमृत राज के नेतृत्व में शाम करीब छह बजे नवादा सर्किट हाउस पहुंची तथा नवादा के जिलाधिकारी यशपाल मीणा और एसपी धुरत सायली सावलाराम से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। अधिकारियों ने अब तक नवादा में घटी पूरी घटना व की गयी कार्रवाई से जांच टीम को अवगत कराया। कयास लगाया जा रहा है कि जांच टीम मृतकों के परिजनों से मिलकर घटना की जानकारी लेगी। जांच के बाद टीम अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपेगी। जांच टीम में आयुक्त उत्पाद सह निबंधन महानिरीक्षक बी कार्तिकेय धनजी, संयुक्त आयुक्त मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग कृष्णा प्रसाद व एसपी मद्य निषेध पटना संजय कुमार सिंह के अलावा अधीक्षक मद्य निषेध नालंदा विजय शेखर दुबे शामिल थे।

मेडिकल टीम की देखरेख में तीन का विसरा प्रिजर्व

नवादा की एसपी डीएस सावलाराम ने कहा है कि मृतकों में से दो-तीन के परिजनों ने शराब पीने की बात कही है। परंतु इनमें अधिकतर शवों का अंतिम संस्कार कर दिये जाने के कारण पोस्टमार्टम नहीं हो सका। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बिना शराब से मौत की पुष्टि नहीं की जा सकती है। इधर, मृतकों में से तीन की बॉडी का पोस्टमार्टम कराया गया। सदर अस्पताल की मेडिकल बोर्ड की देखरेख में तीनों का विसरा प्रिजर्व कर लिया गया है। जिसे जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा, ताकि मौत का वास्तविक कारण पता लगाया जा सके।

चार और की गई जान

बता दें कि नवादा में पिछले 12 घंटे में अलग-अलग जगहों पर चार और लोगों की मौत हो गई। दो की मौत इलाज के दौरान पटना के निजी अस्पतालों में गुरुवार की देर रात हुई बतायी जा रही है, जबकि एक ने शुक्रवार की सुबह नवादा में दम तोड़ दिया। मृतकों में गोंदापुर मोहल्ले के संजय यादव का बेटा आकाश कुमार (18) व कन्हाई नगर मोहल्ले का रामधनी साव (55), न्यू एरिया मोहल्ले के वार्ड नंबर 06 के रामावतार सिंह का बेटा मुन्ना कुमार व न्यू एरिया का बबलू सिन्हा शामिल हैं। हालांकि बबलू के परिजनों ने शराब से मौत की आशंका से इनकार किया है। आकाश कुमार व रामधनी साव के शवों का पोस्टमार्टम शुक्रवार को नवादा सदर अस्पताल में पुलिस की देखरेख में कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए, जबकि मुन्ना कुमार की बॉडी का पोस्टमार्टम शुक्रवार को एनएमसीएच में कराया गया। जिला प्रशासन द्वारा इनमें से एकमात्र आकाश की मौत की अधिकारिक पुष्टि की गई है।

मुख्यमंत्री नीतीीश कुमार ने कहा कि जांच टीम मामले से जुड़ी एक-एक चीज के बारे में पता लगाएगी। इसके बाद हर चीज पर जो जरूरी कार्रवाई है, वह सब की जाएगी।

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD