साल 2020 कई लोगों के भाग्य खोलने की चाबी साथ लेकर आ रहा है. यह साल कई राशियों के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगा. इस वर्ष न सिर्फ आपके रुके हुए काम पूरे होंगे, बल्कि धन लाभ भी होगा. ज्योतिष शैलेन्द्र पाण्डेय से जानते हैं कि 2020 सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है.

Image result for astrology-predictions

मेष- मेष राशि वालों के लिए कुल मिलाकर वर्ष 2020 उत्तम होगा. आर्थिक और कारोबार के मामले में काफी सफलताएं मिलेंगी. विवाह और परिवार की समस्या भी हल होती जाएगी. लेकिन स्वास्थ्य का ख्याल रखें. खासतौर से हड्डियों और सांस के मामले में ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. पूरे वर्ष सूर्य की उपासना से लाभ होगा.

वृष- वृष राशि के लिए साल 2020 मध्यम कहा जाएगा. आर्थिक और संपत्ति के मामलों में काफी सफलताएं मिलेंगी. तमाम रुके हुए काम भी पूरे होंगे. करियर में सफलता मिलेगी. लेकिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. पूरे वर्ष शनि देव की उपासना करें.

मिथुन- मिथुन राशि के लिए वर्ष की शुरुआत मध्यम होगी. मध्य से चीजें उत्तम होंगी. इस वर्ष करियर में बड़ी सफलता भी मिलेगी. वाहन और संपत्ति लाभ के योग बनते हैं. पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में लापरवाही न करें. पूरे वर्ष हनुमान जी की उपासना लाभकारी होगी.

कर्क- इस वर्ष बड़ी चीजों के सुलझने की सम्भावना है. करियर और धन के मामले में बड़ी सफलताएं मिलेंगी. स्थान परिवर्तन और विदेश जाने के योग हैं. इस वर्ष विवाह हो जाने की संभावना बन रही है. पूरे वर्ष शनि देव की उपासना से लाभ होगा.

सिंह- सिंह राशि में इस वर्ष आर्थिक और करियर की समस्याएं हल होंगी. संतान पक्ष से काफी सहयोग मिलेगा. पारिवारिक तालमेल बेहतर होगा. चोट-चपेट और हड्डियों की समस्या पर ध्यान देना होगा. घर में किसी निर्माण या संपत्ति लाभ के योग हैं. पूरे वर्ष सूर्य देव और गणेश जी की उपासना करें.

कन्या- कन्या राशि वालों को नौकरी और रोजगार में सफलता मिलेंगी. दाम्पत्य जीवन और विवाह की समस्याएं हल होंगी. संतान पक्ष और रिश्तों को लेकर सावधानी बनाए रखें. बेवजह के मुकदमे और संपत्ति के वाद विवादों से दूर रहें. पूरे वर्ष मां दुर्गा की उपासना लाभकारी होगी.

तुला- विवाह और प्रेम के मामलों में सफलता मिलेगी.  नए करियर और सम्पत्ति लाभ के योग हैं. तमाम रुके हुए काम बनते जाएंगे. स्वास्थ्य और चोट चपेट का विशेष ध्यान रखें. पूरे वर्ष शनि देव की आराधना उत्तम होगी.

वृश्चिक- साल की शुरुआत में नौकरी में समस्या के योग गलत निर्णय और अहंकार आपको मुश्किल में डाल सकते हैं. वर्ष के मध्य से जीवन में सुधार होना शुरू होगा. जीवनसाथी या किसी मित्र का सहयोग बेहद लाभकारी होगा. पूरे वर्ष विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.

धनु- करियर में परिवर्तन और बड़ी सफलताएं मिलेंगी. स्थान और निवास में परिवर्तन के मजबूत योग हैं. परिवार से दूरियां होती दिखाई देती हैं. वाणी और क्रोध के कारण समस्याओं को निमंत्रण न दें. पूरे वर्ष शनि देव की उपासना लाभकारी होगी.

मकर- वैसे इस वर्ष स्वास्थ्य में सुधार होगा. शुरूआत में करियर में थोड़ी समस्याएं आ सकती हैं. लेकिन कुछ समय के बाद बदलाव के साथ सुधार हो जाएगा. इस वर्ष जीवनचर्या पर ध्यान देना जरूरी है. पूरे वर्ष शनि मन्त्र का जप करना लाभकारी होगा.

कुम्भ- कुम्भ राशि के जातकों के लिए धन के मामले में मध्यम वर्ष रहेगा. स्थान परिवर्तन के मजबूत योग बनते हैं. सेहत का, विशेषकर पेट और आंखों का ध्यान रखें. वर्ष के मध्य से स्वास्थ्य की समस्याओं में सुधार होगा. पूरे वर्ष शिव जी की उपासना करना लाभकारी होगा.

मीन- इस वर्ष करियर की समस्याएं हल होती जाएंगी. आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार होता जाएगा. इस वर्ष की शुरूआत में ही रोजगार के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे. कारोबार और साझेदारी के मामलों में ध्यान देना होगा. पूरे वर्ष सूर्य देव को जल अर्पित करें, एक रुद्राक्ष धारण करें.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.