बिहार और झारखंड के बीच सफर और आसान होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई ने कटिहार के मनिहारी और झारखंड के साहेबगंज के बीच गंगा नदी पर पुल निर्माण के लिये कार्यादेश जारी कर दिया है। 4 लेन पुल के निर्माण पर 1900 करोड़ की लागत आयेगी।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बताया कि बिहार के लिए घोषित पीएम पैकेज में शामिल इस पुल का निर्माण कराने की घोषणा थी। पुल निर्माण का कार्य तीन वर्षों में पूरा हो जाएगा। इस पुल के बनने से झारखंड के साहेबगंज, पाकुड़, गोड्डा आदि क्षेत्रों से उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में जाने वाले कोयला व पत्थर लदे वाहनों के परिवहन में अत्यधिक मदद मिलेगी। अभी ऐसी सभी गाड़ियां भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के जरिये उत्तर बिहार जाती है जिससे भागलपुर शहर और इसके आस-पास जाम की गंभीर समस्या रहती है। मंत्री ने मनिहारी-साहेबगंज के बीच गंगा नदी पर पुल निर्माण का कार्यादेश जारी करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को राज्य की जनता की ओर से आभार प्रकट किया है।

मंत्री ने कहा कि पुल के उत्तर मनिहारी से नारायणपुर होते हुए पूर्णिया तक नेशनल हाईवे 131( ए) है। प्राधिकरण ने इसके 4 लेन चौड़ीकरण के लिए निविदा पूर्व में ही जारी कर दी है। नारायणपुर-पूर्णिया 4 लेन पथ के लिए राज्य सरकार ने आवश्यक भू अर्जन का कार्य पूरा कर लिया है। निविदा निष्पादन के बाद इसका निर्माण कार्य प्राम्भ हो जाएगा। नारायणपुर-पूर्णिया 4 लेन 49 किलोमीटर लंबा होगा। इसके निर्माण पर 1325 करोड़ की लागत आएगी। इस परियोजना के कार्यारम्भ होने से राज्य के पूर्वांचल क्षेत्रों कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज एवम भागलपुर के विकास को आने वाले दिनों और भी गति और नया आयाम मिलेगा।

पुल की विशेषता
– 6 किमी लम्बा है
– 21 किमी एप्रोच रोड सहित है
– 15.5 किमी लंबा है झारखंड में
– 5.5 किमी लंबा है बिहार में
– दिलीप बिडकौन को मिला है काम

Input : Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD