पूरा देश इस समय कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से जूझ रहा है. स्कूल से लेकर कॉलेज तक के स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन (Online Classes) चल रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल (Viral Massage) हो रहा है कि केंद्र सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के छात्रों को 10GB प्रति दिन मुफ्त इंटरनेट (10GB Internet Free Data) दे रही है, ताकि वे कोरोना वायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षा दे सकें. वायरल मैसेज में लिखा है, ‘कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं और इस वजह से छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है इसलिए सरकार ने सभी छात्रों को मुफ्त इंटरनेट (प्रति दिन 10GB) दे रही है.’

Lockdown बढ़ा तो बिहार के स्कूलों में भी शुरू हुई Online Class, बच्चों को  भा रही नई टेक्नोलॉजी | patna - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार,  लेटेस्ट-ब्रेकिंग ...

मैसेज में यह बताया गया है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन कक्षाओं की मदद से भी परीक्षा दे सकें. मैजेस में एक लिंक भी दिया गया है और कहा गया है कि आप इस लिंक से अपना फ्री इंटरनेट पैक (प्रति दिन 10GB) प्राप्त करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं.

इस वायरस मैसेज के लास्ट में यह भी लिखा है कि लोगों की सुविधा के लिए इस संदेश को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि उन्हें इस सुविधा का लाभ मिल सके. इस मैसेज के वायरल होने के बाद पीआईबी की फेक्ट चेक टीम ने जब इस मैसेज के सच की पड़ताल की तो यह दवा फर्जी निकला. पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा फेक है. सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही थी, जिसमें दावा किया जा रहा था की सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए देश भर के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन बांट रही है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD