सभी की निगाहें नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) के एग्जाम पर टिकी हैं.अब इस सस्‍पेंस से पर्दा उठ गया है. JEE Main परीक्षा, एक स‍ितंबर से 6 स‍ितंबर तक होगी. वहीं JEE Advanced को 27 स‍ितंबर 2020 को आयोजित क‍िया जाएगा. जबक‍ि NEET 2020 का आयोजन 13 स‍ितंबर को होगा. मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने जेईई और नीट परीक्षा स्‍थगित करते हुए उसकी नई तारीख की घोषणा की है.

इस साल, परीक्षाओं को दो बार स्थगित कर दिया गया है. मूल रूप से, जेईई मेन 7 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच निर्धारित किया गया था, और 3 मई को NEET. 5 मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन और 26 जुलाई को NEET आयोजित करने की घोषणा की थी.

अगस्त में आयोजित होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा अब सितंबर में आयोजित होगी.इसके साथ ही जेईई मेन और नीट भी स‍ितंबर में ही आयोज‍ित होंगे.

र‍िजल्‍ट कब जारी होगा:
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के सूत्रों के अनुसार, जेईई (मेन) परिणाम सितंबर के मध्य में घोषित किए जाएंगे और अक्टूबर के पहले सप्ताह में एनईईटी के परिणाम आने की उम्मीद है.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से जारी वेबिनार में शाम 5:45 बजे कहा गया है सुरक्षा और शिक्षा दोनों हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, मैंने स्थिति का संज्ञान लेने और मंत्रालय को अंतिम रिपोर्ट देने के लिए एक पैनल का गठन किया है. शाम तक हम चर्चा करेंगे और अंतिम समाधान के साथ आएंगे.

रमेश पोखरियाल ने इन परीक्षाओं के आयोजन पर फैसला लेने के लिए गत बृहस्पतिवार एक पैनल का गठन किया था जो आज यानी शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. माना जा रहा है कि शुक्रवार को ही परीक्षाएं रद्द या स्थगित करने को लेकर अंतिम फैसला भी ले लिया जाएगा.

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) 18 जुलाई से 23 जुलाई तक, नीट का एग्जाम (NEET Exam) 26 जुलाई और जेईई एडवांस का 23 अगस्त को होना तय किया गया था.

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया. ऐसे में जेईई और नीट एग्जाम के फैसले का सभी को इंतजार था.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD