तमिलनाडु के कोयंबटूर नगर निगम में सफाई कर्मचारी के 549 पदों के लिए 7,000 इंजीनियरों, ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारकों ने आवेदन किया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार निगम ने 549 ग्रेड -1 सफाई कर्मियों के पदों के लिए आवेदन मांगे थे जिसके लिए 7,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं।

कुछ आवेदक पहले से निजी कंपनियों में कर रहे हैं काम
वेरिफिकेशन में यह पाया गया कि लगभग 70 प्रतिशत उम्मीदवारों ने एसएसएलसी (10वीं) यानी न्यूनतम योग्यता पूरी की हुई है। उम्मीदवारों में अधिकांश इंजीनियर, पोस्ट ग्रेजुएट, ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक हैं। कुछ मामलों में, यह पाया गया कि आवेदक पहले से ही निजी कंपनियों में कार्यरत है, लेकिन वे सरकारी नौकरी चाहते है क्यों कि यहां शुरुआती वेतन 15,700 रुपये है। कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो पिछले 10 वर्षों से अनुबंधित सफाई कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं। इन लोगों को स्थायी नौकरी चाहिए थी, इसलिए इन्होंने आवेदन किया।

सरकारी नौकरी के फायदों के लिए किया आवेदन
कई ग्रेजुएट ने इसलिए आवदेन किए हैं क्योंकि उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं मिली और प्राईवेट कंपनियों में केवल 6,000-7,000 रुपये वेतन मिलता है, जिसके साथ परिवार चलाना काफी मुश्किल है। इसके साथ-साथ निजी कंपनियों में 12 घंटे की शिफ्ट होती है, और उसमें भी जॉब सिक्योरिटी नहीं है। दूसरी ओर सफाई कर्मचारी की नौकरी में सुबह के तीन घंटे और शाम के तीन घंटे के काम करना होता है, इसके साथ लगभग 20,000 रुपये का वेतन भी मिल जाता है। इसके साथ बीच की छुट्टी में अन्य छोटे काम करने का विकल्प भी है। निगम के पास इस समय 2,000 स्थायी और 500 संविदा सफाई कर्मचारी हैं।

Input : Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD