लोकतंत्र के महापर्व यानी चुनाव में वोटिंग का दौर लगातार जारी है. इस कड़ी में बिहार की पांच सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है. गुरुवार को वोटिंग के लिए लोगों का रूझान देखते ही बन रहा है. सुबह से ही लोगों की लंबी-लंबी कतारें पोलिंग बूथ के बाहर देखने को मिल रही है. बिहार के भागलपुर से एक ऐसी ही तस्वीर है जहां वृद्धा अपने मताधिकार का उपयोग करने पोलिंग बूथ पहुंची.

भागलपुर के आदर्श मतदान केंद्र में बुजुर्ग महिला की मदद को वहां सुरक्षा में तैनात एक जवान पहुंचा. मुंगेर से भी एक ऐसी ही तस्वीर आई है जहां एक युवा बुजुर्ग महिला को गोद में लेकर वोट दिलवाने पहुंचा. वोटिंग को लेकर ऐसे युवाओं में खासा जोश और उत्साह है जो पहली बार वोट डालने पहुंचे हैं. बिहार में सुबह दस बजे तक लगभग 15 फीसदी वोटिंग हुई है.

सुबह 8 बजे तक किशनगंज में 3.5 प्रतिशत मतदान हुआ था, कटिहार में वोटिंग का प्रतिशत 3 था जबकि

पूर्णिया में 4 प्रतिशत, भागलपुर में 7 प्रतिशत और बांका में 4 प्रतिशत मतदान हुआ था. लोकसभा की पांच सीटों के लिए बिहार में वोटिंग जारी है. पहले दो घंटे में वोटरों में खासा उत्साह देखने को मिला है. निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे तक लगभग 9 प्रतिशत वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया था.

किशनगंज में 10.5 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि कटिहार में 8 प्रतिशत, पूर्णिया में 7 प्रतिशत, भागलपुर में 10 प्रतिशत और बांका में 10.5 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी है. वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. सुबह सात बजे से जारी मतदान के पहले ही वोटर काफी तादाद में वोट डालने पहुंचे थे. शुरूआती दौर में कुछ जगहों से ईवीएम के खराब होने की शिकायत मिली जिसे दूर कर लिया गया.

बिहार के ही कटिहार में एक मतदान केंद्र के बाहर कांग्रेस का झंडा लगा मिला है. मामला कटिहार के त्रिवेणी नायक स्कूल से जुड़ा हुआ है. लोगों ने इसकी शिकायत स्थानीय अधिकारियों से की है. 5 लोकसभा सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प है क्योंकि इन इलाकों में 2014 में भी मोदी लहर नहीं चली थी. दूसरे दौर में जिन पांच सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार है.

 

Input : News 18

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *