Virat Kohli became number one cricketer in this decade: विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस दशक में यानी साल 2010 से लेकर 2019 के बीच क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया। इस दशक में रन बनाने के मामले में विराट के आस-पास कोई भी बल्लेबाज नहीं रहा। विराट की इस कमाल की उपलब्धि के बाद इंग्लैंड की क्रिकेट मैगजीन ‘द क्रिकेटर’ ने उन्हें इस दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर करार दिया।

द क्रिकेटर मैगजीन ने इस दशक के बेस्ट 50 क्रिकेटरों का चयन किया। हैरानी की बात ये रही कि इन क्रिकेटरों में भारतीय टीम को दो-दो बार विश्व कप खिताब दिलाने वाले कप्तान MS Dhoni का नाम टॉप टेन में शामिल नहीं है। इस मैगजीन ने इस दशक के टॉप टेन क्रिकेटर में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) को ही शामिल किया है।

द क्रिकेटर मैगजीन ने पिछले दस वर्ष में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की एक लिस्ट तैयार की जिसमें पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों को शामिल किया गया। इस लिस्ट में पहले स्थान पर विराट कोहली हैं। मैगजीन के मुताबिक विराट का चयन सबकी सहमति से किया गया जिन्होंने पिछले दशक में सबसे ज्यादा 20,960 रन बनाए। वहीं इस दशक में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) रहे। अमला ने बीते दस वर्ष में विराट से लगभग 5000 कम रन बनाए थे। भारत की तरफ से इस लिस्ट में आर अश्विन (R Ahswin) को 14वें, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को 15वें, MS Dhoni को 35वें, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को 36वें जबकि महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) को 40वें स्थान पर रखा गया।

द क्रिकेटर्स के मुताबिक इस दशक के टॉप 10 क्रिकेटर-

1. विराट कोहली

2. जेम्स एंडरसन

3. एलिस पेरी

4. स्टीव स्मिथ

5. हाशिम अमला

6. केन विलियमसन

7. एबी डिविलियर्स

8. कुमार संगकारा

9. डेविड वार्नर

10. डेल स्टेन

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अब तक कुल 166 मैच खेले हैं जिसमें उनका औसत 66.88 का रहा है। इसमें उनकी बेस्ट पारी नाबाद 254 रन की रही जो उन्होंने पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में खेली थी।

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.