भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार को वाघा-अटारी सीमा से भारत लौटे. अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने 27 फ़रवरी को अपने कब्ज़े में ले लिया था जब वो विमान गिरने के बाद पैराशूट से पाकिस्तानी इलाक़े में नीचे आए. इसके एक दिन बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने उन्हें भारत के हवाले करने का ऐलान किया था.

अभिनंदन की वापसी से जुड़े ताज़ा अपडेट

9 बजकर 20 मिनट पर (भारतीय समयानुसार) पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपा. अभिनंदन के साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की अधिकारी फ़ारेहा बुट्टी भी साथ आईं और उन्हें भारतीय अधिकारियों के हवाले किया.
वाघा सीमा से अटारी की ओर बढ़ रहे हैं विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान उन्हें भारत को सौंप रहा है.

पाकिस्तानी मीडिया ने विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि पाकिस्तानी सेना ने उनके साथ प्रोफ़ेशनल तरीके से पेश आए और उन्हें लोगों से बचा कर सेना के कैंप ले जाया गया प्राथमिक इलाज भी मुहैया कराया गया.

एयरफ़ोर्स की ओर से शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ़्रेंस होनी थी जो अब तक नहीं हुई है.

वाघा-अटारी सीमा पर बीएसएफ़ के तमाम अधिकारी, पंजाब एडमिनिस्ट्रेशन के तमाम अधिकारी पहुंच चुके हैं और वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंच चुके हैं.

पाकिस्तान के वाघा बार्डर पर पाकिस्तान की सेना की गाड़ियों का काफ़िला पहुंचा जिसमें कई गाड़ियां हैं. उम्मीद जतायी जा रही है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को इन गाड़ियों में लाया जा रहा है.

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर भारतीय को तमिलनाडु के रहने वाले विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को विमान के जरिए इस्लामाबाद से लाहौर लाया जा रहा है. उन्हें वाघा-अटारी सीमा पर भारत को सौंपा जाएगा. सीमा पर भारतीय वायु सेना के अधिकारी पहुंच चुके हैं.

वाघा-अटारी सीमा पर शुक्रवार शाम को होने वाला बीटिंग रिट्रीट समारोह रद्द कर दिया गया है. अमृतसर के डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि भारतीय अर्धसैनिक बल बीएसएफ़ ने आज होने वाले समारोह को रद्द करने का फ़ैसला किया है.

Input : BBC Hindi

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.