चुनाव आयोग ने रविवार की शाम आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसी के साथ ही पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है। पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होंगे।दिल्‍ली में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों की घाेषणा की। उन्‍होंने कहा कि बिहार में सात चरणों में चुनाव होंगे। उन्‍होंने कहा कि निष्‍पक्ष चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता है।

सभी मतदान केंद्रों पर VVPAT की व्‍यवस्‍था

उन्‍होंने कहा कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर VVPAT की व्‍यवस्‍था होगी। वोटिंग के बाद मतदाता को पर्ची मिलेगी। साथ ही जीपीएस से VVPAT के बंडलों की निगरानी होगी। सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम रहेंगे। पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होंगे। 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जब‍कि काउंटिंग 23 मई को होगी। 27 मई को चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बिहार में इन चरणों में होगी वोटिंग

बिहार में भी सात चरणों में चुनाव होंगे। पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवां चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई तथा सातवां चरण 19 मई को होगा।  पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5, तीसरे चरण में 5, चौथे चरण में 5, पांचवें चरण में 5, छठे चरण में 8 तथा सातवें यानी अंतिम चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी।

 

1999 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

खास बात यह भी है कि 1999 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि मार्च के शुरुआती आठ दिनों में लोकसभा चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। इसके पहले 2004, 2009 और 2014 में 29 फरवरी से 5 मार्च के बीच चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था। साल 1999 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 4 मई को की गई थी।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.