लॉकडाउन के चलते सभी बाजार बंद हैं. रेस्तरां और मिठाइयों की दुकानों पर भी ताला लगा हुआ है. ऐसे में अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करे तो उदास होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आप घर पर बड़ी ही आसानी से जलेबी तैयार कर सकते हैं. जलेबी एक ऐसी मिठाई है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. हालांकि लोग सोचते हैं कि इसे घर पर बनाना काफी कठिन होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है.

Homemade Jalebi - Thin and Crispy - My Food Story

आपको बता दैं कि आपके घर में मौजूद सिर्फ 4 चीजों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से 10 मिनट के अंदर टेस्टी जलेबी तैयार कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि लॉकडाउन में आप कैसे अपने परिवार के लिए घर में मौजूद कुछ चीजों से बड़ी ही आसानी से जलेबी बना सकती हैं. जानें इसे बनाने की रेसिपी.

Homemade Jalebi | Jilebi | DivineTaste

 

जलेबी बनाने के लिए सामग्री

चीनी- 2 कप

मैदा- 1 कप

बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच

नींबू- 1

छोटी इलायची- 2

तेल- फ्राई करने के लिए

जलेबी बनाने की विधि

सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए आप एक पैन में 2 कप चीनी और पानी मिलाएं. फिर गैस पर बैठाकर इसे उबलने के लिए छोड़ दें. इस पानी को थोड़ा टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें 2 छोटी इलायची कूटकर डाल दें. वहीं दूसरी तरफ एक बाउल में आप मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में डेढ़ टेबल स्पून नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इसमें थोड़ा सा फ्रूट कल भी एड किया जा सकता है. इसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को एक एक पाइपेन बैग में डाल लें.

Jalebi Recipe - How to make with Yeast - Playful Cooking

इसके बाद जलेबी को तलने के लिए गैस पर एक पैन बैठाए और उसमें तेल डालें. जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें जलेबी का आकार देते हुए पेस्ट को डालें. गैस को मध्यम आंच पर रखें और जलेबी को अच्छी तरह से फ्राई होने दें. जब जलेबी अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद फ्राईड जलेबियों को तैयार चाशनी में डाल दें. कुछ देर बाद इन्हें चाशनी से निकाल लें और गर्मागरम सर्व करें.

Input : News18

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD