5 राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को भारत को मिल जाएंगे। भारतीय वायुसेना में शामिल इस नवीनतम जेट विमान का घर होगा अंबाला एयरफोर्स स्टेशन। यह एयरफोर्स स्टेशन देश का सबसे पुराना एयरबेस है। फिलहाल राफेल रास्ते में हैं। मंगलवार को फाइटर प्लेन में बाकायदा एयर टू एयर रीफ्यूलिंग भी की गई। भारतीय वायुसेना ने सहयोग के लिए फ्रांस की एयरफोर्स का शुक्रिया जताया है। इंडियन एयरफोर्स के हवाले से न्यूज एजेंसी ने इसकी जानकारी दी।

fighter jets rafale,iaf,rafale india,rafale in india,rafale delivery,rafale fighter,ambala air force station,royal air force,rafale jet,news ,राफेल लड़ाकू विमान

इस बीच अंबाला एयरबेस के पास 4 गांवों में धारा 144 लागू कर दी गई है। फाइटर जेट की लैंडिंग के दौरान लोगों की भीड़ छतों पर जमा होने और फोटोग्राफी पर भी सख्त पाबंदी लगा दी गई है। पुलिस ने बताया कि अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। बता दे, अंबाला एयरबेस का इतिहास आजादी से पहले का है। बात 1919 की है जब ब्रिस्टल फाइटर्स के साथ रॉयल एयर फोर्स के 99 स्क्वॉड्रन यहां स्थापित किए गए थे। बाद में यह 1922 में रॉयल एयर फोर्स, इंडिया कमांड का मुख्यालय बन गया। आजादी के बाद 1948 में इसने उड़ान प्रशिक्षक स्कूल के रूप में भी काम करना शुरू कर दिया जो 1954 तक जारी रहा। पाकिस्तान ने 1965 और 1971 के युद्धों में इस एयर बेस पर हमला किया था। पांचों राफेल की तैनाती अंबाला में होगी। यहां पर तैनाती से पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान के खिलाफ तेजी से एक्शन लिया जा सकेगा। अंबाला में 17वीं स्क्वाड्रन गोल्डन एरोज राफेल की पहली स्क्वाड्रन होगी। मिराज 2000 जब भारत आया था तो कई जगह रुका था, लेकिन राफेल एक स्टॉप के बाद सीधे अम्बाला एयरबेस पर उतरेगा।

fighter jets rafale,iaf,rafale india,rafale in india,rafale delivery,rafale fighter,ambala air force station,royal air force,rafale jet,news ,राफेल लड़ाकू विमान

वायुसेना प्रमुख राफेल को रिसीव करेंगे

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया बुधवार को अंबाला में रहेंगे। सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि राफेल यूएई के अल-धफरा एयरबेस से सुबह करीब 11 बजे उड़ान भरेगा और दोपहर 2 बजे अंबाला पहुंचेगा। वायुसेना प्रमुख इन लड़ाकू विमानों को अंबाला एयरबेस पर रिसीव करेंगे।

रास्ते में हैं राफेल, देश पहुंचने से पहले एयर-टू-एयर हुई  रीफ्यूलिंग, अंबाला एयरबेस के पास 4 गांवों में धारा 144

सोमवार को फ्रांस से हुआ था रवाना

फ्रांस के मेरिनेक एयरबेस से 5 राफेल फाइटर विमानों का पहला बैच सोमवार को भारत के लिए रवाना हुआ था। पायलटों को आराम देने के लिए विमान यूएई में रुके हैं। 7 हजार किमी की दूरी तय कर यह बैच बुधवार 29 जुलाई को भारत पहुंचेगा। इन मल्टी-रोल फाइटर जेट्स के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD