मुजफ्फरपुर : जिले के स्टोर में काेराेना वैक्सीन खत्म हाे गई है। इस कारण केंद्रों पर टीका लेने के लिए पहुंचनेवालाें काे निराश लाैटना पड़ रहा है। सोमवार को जिले के कई केंद्राें पर टीकाकरण नहीं हुआ। सदर अस्पताल में बड़ी संख्या में लाेग वैक्सीन लेने पहुंचे थे। लेकिन, वहां भी 4 बजे वैक्सीन समाप्त हो गई। वैक्सीन खत्म हाे जाने की बात कह कर ओपीडी के आधार वेरिफिकेशन सेंटर से करीब एक दर्जन लोगों को लाैटा दिया गया।

उधर, राज्य मुख्यालय ने जिले को काेराेना टीका देने से इनकार कर दिया है। कहा गया है कि पहले पोर्टल पर अब तक का डाटा अपडेट करें, उसके बाद वैक्सीन मिलेगी। उन्हाेंने कहा कि जिले में काेराेना वैक्सीन की कमी है। इसका असर टीकाकरण पर पड़ेगा। मुरौल में महाअभियान चल रहा है, लेकिन वहां भी मात्र 1500 डोज बचे हुए हैं।

जिले को मिले टीके व अपलोड आंकड़े में है अंतर

स्टेट वैक्सीनेशन प्रोग्राम आलोक रंजन के सलाहकार यूनिसेफ के रूटीन इम्यूनाइजेशन अधिकारी ने सोमवार को डीवीएस और आरवीएस का निरीक्षण किया। जिले काे मिली वैक्सीन के आंकड़े काे पोर्टल से मिलाया ताे काफी अंतर दिखा। उन्होंने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को जल्द से जल्द वैक्सीन का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया। कहा- जब तक पूरा डाटा पाेर्टल पर अपलोड नहीं हाेगा तब तक जिले काे वैक्सीन नहीं मिलेगी। हालांकि, सीएस डॉ. विनय शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन के आंकड़े पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं। 8 जुलाई तक किसी जिले को वैक्सीन नहीं मिलनेवाली है। इसलिए मुजफ्फरपुर को भी मिलने की संभावना नहीं है।

शहर में शत-प्रतिशत टीकाकरण को नौ से चलना है मेगा वैक्सीनेशन कैंप

जिले के मुरौल प्रखंड के बाद अब शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करना है। इसके लिए 9 से 20 जुलाई तक मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाने की याेजना बनी है। सिविल सर्जन ने बताया कि इस दाैरान प्रतिदिन 15 हजार लाभार्थियों को काेराेना टीका लगाया जाएगा। शहर में करीब डेढ़ लाख लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है। मेगा कैंप में इन सबकाे वैक्सीनेट करना है। 8 जुलाई को वैक्सीन मिल जाने की संभावना है।

गायघाट, मड़वन, मुशहरी, साहेबगंज औराई में किसी को नहीं लगा टीका

जिले में सोमवार को 89 केंद्रों पर 9739 लोगों को वैक्सीन दी गई, जबकि लक्ष्य 14010 रखा गया था। किसी भी केंद्र पर हेल्थ वर्कर्स व फ्रंट वारियर्स ने वैक्सीन नहीं ली। 18+ वाले 5214 ने पहला व 346 ने दूसरा डोज, 45+ वाले 1385 ने पहला व 1336 ने दूसरा, 60+ वाले 557 ने पहला व 901 ने दूसरा डोज लिया। वहीं औराई, गायघाट, मड़वन, मुशहरी, साहेबगंज के किसी भी केंद्र पर लोगों को वैक्सीन नहीं दी गई।

Source : Dainik Bhaskar

maths-point-by-neetesh-sir

vaishali-institue

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *