राष्ट्रीय जनता दल ने अपनी आखिरी बची सीट शिवहर से भी लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया है. राजद ने शिवहर से पत्रकार सैयद फैसल अली को अपना कैंडिडेट बनाया है. फैसल अली सहारा टीवी के पूर्व संपादक रहे हैं और उर्दू पत्रकारिता में बड़ा नामा हैं. उन्होंने बीते 30 मार्च को ही रांची के रिम्स में राजद सुप्रीमो लालू यादव से मुलाक़ात भी की थी. तब उन्होंने मुलाक़ात की वजह अपने पिता के निधन की जानकारी देने को बताया था.

आज शनिवार की शाम अचानक यह खबर आई कि राजद ने शिवहर से कैंडिडेट तय कर दिया है. बताया गया है कि प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने उम्मीदवार का नाम तय किया है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. शिवहर लोकसभा क्षेत्र में छठे चरण में मतदान होना है. यहां नामांकन भरने की शुरुआत 16 अप्रैल से होगी, जबकि वोटिंग की तिथि 12 मई को निर्धारित है. यहां महागठबंधन का सीधा मुकाबला भाजपा की सांसद रामा देवी से है.

गया के रहने वाले हैं फैसल अली
सैयद फैसल अली मूल रूप से गया के रहने वाले हैं. वे कई सालों तक सहारा उर्दू चैनल के संपादक रहे हैं. फैसल अली देश के पहले मुस्लिम पत्रकार रहे हैं जिन्होंने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू किया था. हाल ही में उनके पिता का निधन हुआ था, जिसके बारे में लालू यादव को जानकारी देने वे रांची गए थे.

शिवहर सीट के कई थे दावेदार
महागठबंधन में सीट शेयरिंग के दौरान शिवहर सीट राजद के खाते में आई थी. इस सीट के लिए कई दावेदार सामने आ रहे थे. पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद ने अपनी दावेदारी जताई थी. वे इसके लिए कांग्रेस में भी शामिल हो गईं, लेकिन सीट राजद के खाते में चली गई. इसके बाद लवली ने बगावत करते हुए निर्दलीय लड़ने तक की घोषणा कर दी थी.

लवली आनंद के अलावा शिवहर सीट के लिए वैशाली के निवर्तमान सांसद रामा सिंह भी दावेदार थे. लोजपा के दिग्गज नेताओं में माने जाने वाले रामा सिंह हाल में राजद में शामिल हो गए थे. बताया गया कि उनकी दावेदारी पर लालू यादव ने भी हामी भर दी थी.

तेजप्रताप ने भी उतारा कैंडिडेट
इससे पहले शिवहर सीट को लेकर लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने अंगेश कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की थी.
साथ ही तेजस्वी पर दबाव दिया था कि वे उसे ही राजद का प्रत्याशी घोषित करें. लेकिन अब क्लियर हो गया है कि तेजप्रताप यादव की डिमांड को पार्टी ने सिरे से खारिज कर दिया है.

Input : Live Cities

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *