बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से इंटर (Intermediate) और मैट्रिक (Matric) की परीक्षा अगले माह फरवरी में शुरू हो रही है. इससे पहले ही समिति ने सभी विषयों का मॉडल पेपर जारी कर दिया है. समिति ने सभी परीक्षार्थियों को मॉडल पेपर देखने को कहा है.

मॉडल पेपर में दिये गये प्रश्नों के अनुसार ही एग्जाम में भी प्रश्न पूछे जायेंगे. बता दें कि एक फरवरी से इंटर और 17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है. अभी प्रैक्टिकल की परीक्षा जारी है.

बोर्ड ने जारी प्रश्नपत्रों में आधे प्रश्नों को ही हल करने को कहा है. 100 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा में 50 अंक के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे. ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 100 रहेगी, लेकिन जवाब किसी भी 50 प्रश्नों का देना होगा. ओएमआर शीट को ब्लैक या ब्लू पेन से रंगना होगा. 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में केवल 40, 70 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में केवल 35 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. इसके साथ ही अलग 30 लघु उत्तरीय में 15 और 20 लघु उत्तरीय प्रश्नों में 10 का जवाब देना होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में आठ में चार तो किसी में छह में तीन प्रश्नों का जवाब देना होगा.

मैट्रिक में साइंस विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 80 रहेगी. स्टूडेंट्स को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. लघु उत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी. जबकि लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से आठ-आठ प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी में से 4-4 का जवाब देना है.

उसी तरह से छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो-दो प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे. प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है. यानि 110 में से छात्रों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है. वहीं, मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ रहेंगे, जिनमें से 50 का जवाब देना है.

30 प्रश्न लघु उत्तरीय रहेंगे, जिनमें 15 प्रश्नों का जवाब देना है और 8 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे,जिसमें चार प्रश्नों का जवाब देना है. अन्य विषयों में भी यही कॉन्सेप्ट लागू रहेगा. वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंक, लघु उत्तरीय प्रश्न दो अंक और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पांच-पांच अंकों के होंगे.

Input: Prabhat Khabar

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD