राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक महीने के भीतर निर्यात नीति लागू हो जाएगी। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संघ के असिस्टेंट डायरेक्टर वैभव वर्धन ने उद्यमियों के साथ बैठक में उनकी विभिन्न समस्याओं पर चर्चा के दौरान उपरोक्त जानकारी दी। कहा कि मुजफ्फरपुर की लीची विश्व प्रसिद्ध है।

लीची के बागों के बीच में रिसोर्ट बनाए जाएंगे। इससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। इससे राज्य को लाभ मिलेगा। पर्यटकों के आने से होटल, खाने-पीने, ट्रैवल्स, मजदूर आदि लोगों का रोजगार बढ़ेगा।

असोम का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां चाय बागानों के बीच बड़े-बड़े रिसोर्ट खुल गए हैं। देश-विदेश के लोग चाय बागानों के बीच रहकर आनंद उठा रहे हैं। कई राज्यों में निर्यात नीति लागू होने के साथ उद्यमी विदेशों में कांटेक्ट बनाकर निर्यात से जुड़ गए हैं।

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संघ की टीम बिहार के अलग-अलग जिलों में उद्यमियों के साथ बैठकें कर रही है। दो अप्रैल को गया में बैठक हुई। उसके बाद पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में उद्यमियों के साथ बैठक कर इसकी रिपोर्ट राज्य एवं केंद्र के उद्योग मंत्रालय को सौंपी जाएगी। बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा, बियाडा की एरिया अफसर नीतू कुमारी, लघु उद्योग भारती से भरत अग्रवाल, उत्तर बिहार उद्यमी संघ के अध्यक्ष शिवनाथ प्रसाद गुप्ता, महासचिव विक्रम कुमार, उपाध्यक्ष कुंदन कुमार, पुष्कर शर्मा, प्रकाश कुमार सहित अन्य उद्यमी शामिल थे।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *