महाराष्ट्र और पंजाब के अलावा कई अन्य राज्यों में भी कोरोना मरीजों के पॉजिटिव पाए जाने की दर अचानक बढ़ गई है। इसके कारण पिछले दो दिन से देशभर में प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना के नए मामले 18 हजार से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं। देशभर में रविवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में संक्रमण के 18,711 नए मामले सामने आए और 100 लोगों की मौत हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक आठ राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में संक्रमण के मामले पिछले एक हफ्ते के दौरान तेजी से बढ़े हैं। ये वही राज्य हैं जहां शुरुआत दौर में कोरोना ने सर्वाधिक तेजी से अपने पांव पसारे थे। पैटर्न के इस दोहराव से दूसरी कोरोना लहर को लेकर तरह-तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं। देश में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,57,756 हो गया, जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 1,12,10,799 हो गई है।

14 राज्यों में सक्रिय मरीज बढ़े: देश के कुल 14 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी हुई है। 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र में इलाजरत मरीज 4,060 बढ़े, इसके बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 94,115 पर पहुंच गई। हालांकि इस अवधि में केरल में कोरोना के सक्रिय मामले 742 घटकर 43,114 रह गए। इस दौरान महाराष्ट्र कें 6,080 और केरी में 3,517 लोग कोरोना से ठीक हुए।

ठीक होने की दर घटी: कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर गिरकर 96.95 प्रतिशत हो गई है। देश में संक्रमित हुए 1,08,68,520 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि कोरोना मृत्यदुर 1.41 प्रतिशत बनी हुई है।

84 फीसदी से अधिक नए मामले छह राज्यों में : देश में रोजाना मिल रहे नए संक्रमितों के 84.71 फीसदी मामले केवल छह राज्यों में मिले हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र और केरल के अलावा पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। केरल में प्रतिदिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या भले ही घटी है, लेकिन नए संक्रमितों के लिहाज से यह अब भी दूसरे स्थान पर बरकरार है। केरल में रविवार को 2791 नए संक्रमित मिले।

गुजरात: गुजरात में पिछले दो दिन से 500 से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। राज्य में रविवार को 571 नए मरीज मिले, जबकि फरवरी के अंतिम सप्ताह में राज्य में प्रतिदिन मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की औसत संख्या 450 के करीब थी।

पंजाब: पंजाब में अकेले रविवार को 1159 नए कोरोना मरीज मिले, जबकि फरवरी के अंतिम सप्ताह में यहां प्रतिदिन मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या करीब 600 के आस-पास थी।

महाराष्ट्र: देश में 24 घंटों में जिन 100 लोगों की मौत हुई, उनमें से 47 मरीज महाराष्ट्र के थे। केरल में 16 और पंजाब में 12 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में पिछले तीन दिन से कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले मिल रहे हैं। लेकिन फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन का यह आंकड़ा साढ़े आठ से नौ हजार के बीच रहता था।

मध्य प्रदेश: पंजाब में रविवार को मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या 467 दर्ज की गई, जबकि फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन का यह आंकड़ा 400 से कम रहता था।

तमिलनाडु: तमिलनाडु में रविवार को मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या 562 दर्ज की गई, जबकि फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन का यह आंकड़ा करीब 490 के आस-पास रहता था।

हरियाणा : हरियाणा में रविवार को मिलने वाले नए संक्रमित लोगों की संख्या 323 रही। जबकि फरवरी कें अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन का औसत आंकड़ा करीब 200 रहा।

राजस्थान: राजस्थान में रविवार को मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या 233 दर्ज की गई, जबकि 28 फरवरी को प्रतिदिन का यह आंकड़ा 156 था।

कर्नाटक: राजस्थान में रविवार को मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या 323 दर्ज की गई, जबकि फरवरी कें अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन का औसत आंकड़ा 175 से 200 के बीच रहा।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना लहर को लेकर चेताया: दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक बढ़ोतरी होने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना की तीसरी या चौथी लहर आने के प्रति चेताया है। संगठन ने कहा कि देशों को संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिशों में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि- हम मानने लगे हैं कि लोग कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों का पालन करते-करते ऊब चुके हैं, लेकिन यह समझना हमारी सबसे बड़ी भूल होगी कि महामारी खत्म हो गई है। इसमें कोरोना की गिरती मृत्यु दर का भी हवाला दिया गया है।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD