अमेरिका में भारतीय मूल की भव्या लाल को राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ी जिम्मेदारी सैंपी है। भव्या को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है। भव्या लाल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं।

PSSI on Twitter: "Bhavya Lal @blal from Science and Technology Institute at @IDA_org introduced their recent research on Chinese commercial startups. #PSSIspace.… https://t.co/mSoDts9x6C"

नासा ने अपने एक एक बयान में कहा है कि भव्या लाल के पास अभियांत्रिकी और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। वह साल 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में अनुसंधान की सक्रिय सदस्य रही हैं। बयान में कहा गया है कि अंतरिक्ष क्षेत्र में उनके योगदानों को देखते हुए उन्हें इस पद पर नामित किया गया है।

बता दें कि भव्या लाल ने परमाणु इंजीनियरिंग में विज्ञान और मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से प्रौद्योगिकी और नीति में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की है। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय से सार्वजनिक नीति और सार्वजनिक प्रशासन में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

भव्या लाल पहले से ही अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के साथ कई प्रोग्रामों के माध्यम से जुड़ी हुई हैं। भव्या पहले नासा के प्रसिद्ध प्रोग्राम इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स प्रोग्राम और नासा एडवाइजरी काउंसिल की टेक्नोलॉजी, इनोवेशन एंड इंजीनियरिंग एडवाइजरी कमेटी की एक्सटर्नल काउंसिल मेंबर भी रह चुकी हैं। उन्होंने पांच नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग, और मेडिसिन समितियों में भी काम किया है, जिनमें से सबसे हाल ही में, स्पेस न्यूक्लियर प्रोपल्शन टेक्नोलॉजीज पर एक है जो 2021 में रिलीज होगा।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD