पटना. बिहार में लगातार बढ़ रहे ठंड और घने कोहरे के बीच अगर आप अपने चार पहिया वाहन से बाहर सफर में निकल रहे हों तो सावधान हो जाएं. यह तय कर लें कि आपकी गाड़ी में रिफ्लेक्टिव टेप लगा है या नहीं. अगर आपकी गाड़ी में रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगा है तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. बिहार राज्य पथ परिवहन विभाग ने निर्देश जारी करते हुए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जिलों में रिफ्लेक्टिव टेप की जांच को लेकर सघन अभियान चलाया जाए और लोगों से तत्काल लगाने को कहा जाए.

दरअसल ठंड और धुंध के कारण हर साल सैकड़ों मौतें होती हैं. कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की है. पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, एन.एच.ए.आई. एवं सभी जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष जिला सड़क सुरक्षा समिति को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है.

2020 में 1722 मौतें कोहरे के कारण हुईं

घने कोहरे और धुंध के कारण हर साल सैकड़ों महोदय मौतें होती हैंं. परिवहन विभाग की ओर से बताया गया कि पिछले साल 2020 में कोहरे एवं धुंध के दौरान कुल 2258 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं और इनमें 1722 लोगों की मौत हो गई थी. सड़क दुर्घटनाओं के बचाव के लिए सघन जांच अभियान और जागरूकता अभियान चलाना जरूरी है.

कोहरे में वाहन चलाने के दौरान क्या करें

बिहार राज्य पथ परिवहन विभाग ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि कोहरे के दौरान यातायात के सभी नियमों को हर हाल में पालन करें एवं कोहरे के दौरान यथासंभव यात्रा करने से बचें. इंडिकेटर का लगातार प्रयोग करें और घने कोहरे में सड़क पर दायीं तरफ पेंटेड रोड मार्क और डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ें. वाहन पर रेडियम स्टीकर्स जरूर लगाएं. कोहरे में आगे जा रहे वाहन से अपने वाहन की दूरी रखें. वाहन में फॉग लाइट जरूर लगवाएं और लिंक मार्ग से हाई-वे पर जाते वक्त सड़क के दोनों ओर जरूर देखें.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

कोहरे के दौरान वाहन चलाते समय क्या न करें

कोहरे में अगर गाड़ी चला रहे हों तो वाहन कभी बीच सड़क पर रोककर खड़ा न करें वरना दुर्घटना हो सकती है. ओवरलोड कर वाहन न चलाएं. साथ ही वाहन की रफ्तार ज्यादा तेज न रखें. वाहन चलाते वक्त चालक बात न करें और क्षमता से ज्यादा समय तक वाहन न चलाएं. गाड़ी चलाते समय नशे का प्रयोग बिल्कुल न करें और मोबाइल के उपयोग से हमेशा बचें. संकरी पुलिया के आस-पास ओवरटेक न करें या फिर सड़क पर वाहन लेकर स्टंट करने से बचें.

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

parishram-jee-coaching

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *