को’रोना वा’यरस के ख’तरे को देखते हुए बुद्ध सर्किट में चीन से आने वाले सैलानियों को देखते हुए बिहार सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्वा’स्थ्य विभाग की ओर से जारी प’रामर्श में कहा गया  स्वा’स्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी गा’इडालाइन के मुताबिक जिलों को इस रो’ग से संबंधित समीक्षा, निग’रानी, सं’क्रमण की रो’कथाम और नियं’त्रण के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस के मरीजों में जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। फेफड़े में गंभीर किस्म का संक्रमण हो जाता है।

ये हैं बचाव के उपाय

अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।

खांसते और छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।

जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।

इसके अलावा खाने को अच्छे से पकाएं,  मीट और अंडों को भी पकाकर ही खाएं। जानवरों के संपर्क में कम आएं।

अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनाई गई है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर ही चिकित्सक इसके इलाज में दूसरी जरूरी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि अब इसकी दवा भी खोजी जा रही है।

जनहित में इस खबर को आगे शेयर करें 

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.