समस्‍तीपुर में एक स्‍कूल के हेडमास्‍टर के प्रयास की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है. दरअसल, जिले के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के अंतर्गत आने वाले शिवैसिंहपुर गांव में स्थित उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय को प्रधानाध्‍यापक के प्रयासों से रष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान मिली है. उन्‍होंने छात्रों में स्‍कूल आने के प्रति ललक बढ़ाने के लिए अपना पैसा खर्च कर स्‍कूल को हवाई जहाज का रूप दे द‍िया. उनके इस प्रयास को सलाम…

May be an image of 2 people

समस्‍तीपुर के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के तहत आने वाले शिवैसिंहपुर गांव में स्थित उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय इन दिनों काफी चर्चा में है. स्‍कूल के हेडमास्‍टर के प्रयासों से इस स्‍कूल में स्थित लाइब्रेरी हवाई जहाज में परिवर्तित हो गया है.

May be an image of 6 people and indoor

स्‍कूल के हेडमास्‍टर ने अपने जेब से पैसा खर्च कर स्‍कूल की लाइब्रेरी को हवाई जहाज का रूप दिया गया है. इस मनलुभावन पुस्‍तकालय में एक साथ 15 से 20 छात्र एक साथ बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं.

May be an image of 8 people, people standing, outdoors and text that says "EDUCATION FLIGHT SIWAISINGHPUR NAGR MO, शिक्षा उड़ान 10190904 4601"

यह उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय समस्‍तीपुर जिला मुख्‍यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर पटोरी अनुमंडल के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के शिवैसिंहपुर गांव में स्थित है. हेडमास्‍टर के प्रयास से हवाई जहाज के स्‍वरूप में पुस्‍तकालय बनाया गया है.

May be an image of 2 people and indoor

इस लाइब्रेरी का नाम शिक्षा उड़ान रखा गया है. इसका निर्माण सरकारी खर्च पर नहीं किया गया है. स्‍कूल के हेडमास्टर मेघन सहनी ने अपने निजी कोष से बच्चों में शिक्षा के प्रति ललक जगाने के लिए हवाई जहाज के रूप में लाइब्रेरी का निर्माण कराया है.

May be an image of 3 people, people standing and outdoors

मध्‍य विद्यालय में बने अनूठे पुस्‍तकालय का उद्घाटन मोहिउद्दीन नगर के विधायक राजेश कुमार सिंह ने किया. विद्यालय के हेडमास्टर मेघन सहनी बताते हैं कि मोहिउद्दीन नगर के ही नंदनी गांव में शिक्षा एक्सप्रेस बनाई गई थी. वह ट्रेन के शक्ल में था. इसके बाद उनके स्कूल के बच्‍चों ने उनसे हवाई जहाज बनाने का आग्रह किया था. उनकी बातों को मानते हुए शिक्षा उड़ान का निर्माण कराया गया.

May be an image of 4 people, people standing and outdoors

स्‍कूल के हेडमास्टर द्वारा किए गए इस अनोखे काम की प्रशंसा चारों ओर हो रही है. इलाके के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई इसे अच्छा प्रयास बता रहे हैं. लोगों का कहना है कि इससे शिक्षा के प्रति बच्चों में जागरूकता बढ़ेगी.

May be an image of 8 people, people standing and outdoors

May be an image of 13 people, people standing and outdoors

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *