बिहार चुनाव (Bihar election Results 2020) के रुझान आ रहे हैं. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग ने एक प्रेस वार्ता की. इससे पहले बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), एचआर श्रीनिवास ने कहा कि इस बार करीब 4.10 करोड़ वोट पड़े हैं और अब तक 92 लाख वोट गिने गए. पहले मतगणना के 25-26 राउंड हुआ करते थे, इस बार यह लगभग 35 राउंड हो गए. इसलिए मतगणना देर शाम तक जारी रहेगी. EC ने कहा कि अब तक बिना किसी समस्या के काउंटिंग प्रोसेस जारी है. बिहार में लगभग 1 करोड़ से अधिक मतों की गणना की जा चुकी है जिसका मतलब है कि अभी भी बड़े हिस्से की मतगणना करनी है.

बिहार चुनाव (Bihar election Results 2020) के परिणाम आ रहे हैं. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग ने एक प्रेस वार्ता की. इलेक्शन कमीशन ने कहा कि 10 नवंबर की सुबह 8 बजे तक मिल सभी पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे.

आज देर रात तक गिनती पूरी हो पाएगी- EC

आयोग ने कहा कि आज देर रात तक गिनती पूरी हो पाएगी. कोरोना की वजह से पोलिंग सेंटर्स की संख्या ज्यादा थी जिसके लिए 1.25 लाख ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हुआ. आयोग ने कहा कि मतगणना धीमी नहीं चल रही है बल्कि ईवीएम्स की संख्या बढ़ गई है. साल 2015 के मुकाबले कई चीजों में बढ़ोतरी हुई है. मसलन पोलिंग सेंटर्स, बैलट पेपर्स. ऐसे में यह नहीं कह सकते हैं कि मतगणना धीमी हो रही है. हां कुछ वक्त ज्यादा जरूर लग सकता है.

इलेक्शन कमीशन ने कहा कि 10 नवंबर की सुबह 8 बजे तक मिल सभी पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. आयोग ने बताया कि औसतन 30-35 राउंड की हो सकती है. कानून के अनुसार, आज सुबह 8 बजे तक प्राप्त सभी डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इसका मतलब है कि मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों को की गणना होगी. इससे संबंधित डेटा संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर उपलब्ध होगा.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD