प्री-प्रिंटेड उत्तर पुस्तिकाओं का चलन और पेपर पैटर्न से जुड़े बदलाव देश के किसी भी राज्य के परीक्षा बोर्ड के लिए प्रेरणा बन गयी है. इसी कड़ी में अब बिहार बोर्ड ने सबसे कम समय में इस बार रिजल्ट जारी कर एक अच्छा उदहारण दिया है. बता दें कि अब बिहार बोर्ड की मार्क्सशीट को क्यूआर कोड के जरिये कहीं भी देखा जा सकेगा. जल्द एक सॉफ्टवेयर ऑनलाइन कर दिया जायेगा, जिससे लोग अपनी 20-25 साल पुराना मार्कशीट कहीं भी देख और ले पायेंगे. इसके लिए ऑफिस नहीं आना होगा.

बिहार बोर्ड ने यह जानकारी दी की अब महज 6 महीने में यह सॉफ्टवेयर शुरू कर दिया जाएगा. इसके लिए आपको अब ज्यादा इन्तेजार नहीं करना पड़ेगा. स्कूल जाकर ऑफिस में घंटों लाइन में खड़े होने की जरुरत अब नहीं पड़ेगी. आप कहीं भी जाकर ऑनलाइन इस सॉफ्टवेयर का फायदा उठा सकते हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आई०टी०आई० की ट्रेनिंग प्राप्त किए हुए उत्तीर्ण अभ्यर्थियों अथवा आई०टी०आई० में प्रथम वर्ष उत्तीर्ण तथा द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को 12वीं के समकक्ष मान्यता देने के लिए “औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा (हिंदी एवं अंग्रेजी) परीक्षा, 2019” का आयोजन दिनांक 15.05.2019 को दो पालियों में किया जाएगा.

बिहार बोर्ड की मार्क्सशीट को क्यूआर कोड के जरिये कहीं भी देखा जा सकेगा. जल्द एक सॉफ्टवेयर ऑनलाइन कर दिया जायेगा, जिससे लोग अपनी 20-25 साल पुराना मार्कशीट कहीं भी देख और ले पायेंगे. इसके लिए ऑफिस नहीं आना होगा.

Input : Live Cities

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *