बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) ने शुक्रवार को सिपाही के पद पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया। 5 अक्तूबर से 4 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन जमा किया जा सकता है। ये बहाली बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृ त इंडिया रिजर्व बटालियन और बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा बटालियन के लिए है। अभ्यर्थी किस इकाई में बहाल होना चाहते हैं, इसके लिए अपनी प्राथमिकता दे सकते हैं। हालांकि इन पुलिस इकाइयों में सिपाही के चयन की प्रक्रिया एक साथ होगी।

बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर बहाली के लिए लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा दोनों 100-100 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा में सौ वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा। वहीं शारीरिक दक्षता परीक्षा तीन चरणों में होगी। इसमें 50 अंकों की दौड़ जबकि 25-25 अंकों का गोला फेंक और ऊंची कूद शामिल है।

चयन पर्षद के अनुसार सिपाही बहाली में महिला अभ्यर्थियों के लिए 35 प्रतिशत पद पूर्व की तरह आरक्षित होंगे। यह पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित 3 प्रतिशत पदों के अतिरक्त होगा। बिहार के प्रशिक्षित गृह रक्षकों के लिए आरक्षित और गैर आरक्षित कोटे में 50 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे। हालांकि उनकी अनुपलब्धता पर ये पद गैर गृहरक्षकों से भरा जाएगा।

Bihar Police Constable Recruitment 2019: आवेदन का लिंक एक्टिव, ये रहा Direct Link

केन्द्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष सेवानिवृत्त डीजीपी केएस द्विवेदी ने बताया कि सिपाही के पद के लिए 2018 में निकाले गए विज्ञापन संख्या 2/2018 के वैसे आवेदक जिनका आवेदन सही था उन्हें कोई फीस नहीं देना होगा। हालांकि नए सिरे से उन्हें आवेदन जरूर करना होगा। उम्र सीमा में भी उन्हें छूट दी जाएगी।

Download CSBC Bihar Police Constable Notification

महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत पद आरक्षित
चयन पर्षद के अनुसार सिपाही भर्ती में महिला अभ्यर्थियों के लिए 35 प्रतिशत पद पूर्व की तरह आरक्षित होंगे। यह पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित 3 प्रतिशत पदों के अतिरक्त होंगे। बचे हुए 97 प्रतिशत पदों में सभी वर्गों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण होगा। बिहार के प्रशिक्षित गृह रक्षकों के लिए आरक्षित और गैर आरक्षित कोटे में 50 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे। उनकी अनुपलब्धता पर ये पद गैर गृहरक्षकों से भरा जाएगा।

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2019: CSBC ने निकाली 11880 पदों पर भर्तियां

2018 के सिपाही आवेदकों को नहीं देनी होगी फीस 
केंद्रीय चयन परिषद के अध्यक्ष सेवानिवृत्त डीजीपी केएस द्विवेदी ने बताया कि सिपाही के पद के लिए 2018 में निकाले गए विज्ञापन संख्या 2/2018 के वैसे आवेदक जिनका आवेदन सही था, को इस बार आवेदन के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

Input : Hindustan

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.