आज देशभर में संविधान निर्माता बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है. उन्होंने देश से जाति प्रथा और समाज में कुव्यवस्था को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती पर पीएम मोदी ने उन्हें नमन किया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने पुथांडू, बोहाग बिहू पर्व और नव वर्ष की भी शुभकामनाएं दी.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, “भारत रत्न डॉ बाबासाहेब अंबेडकर को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा.”

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को नमन किया है. उन्होंने कहा, “बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर मैं उन्हें सादर नमन करता हूं. संविधान निर्माता के रूप मे उनका जो योगदान है उसका यह देश हमेशा ऋणी रहेगा. आधुनिक भारत की नींव तैयार करने में उनकी महती भूमिका रही है. बाबासाहेब की प्रेरणा से उसी नींव पर हम नए भारत का निर्माण कर रहे हैं.”

बता दें, भीमराव अंबेडकर का मानना था कि सभी जाति के लोगों को एक जैसा अधिकार मिलना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार भेदभाव ना हो. उन्होंने अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण आंदोलनों में भी हिस्सा लिया. एक दलित परिवार से आने वाले बीआर अंबेडकर ने अपने जीवन में बहुत यातनाएं झेलीं लेकिन कभी किसी कमजोर का साथ नहीं छोड़ा. यही वजह है कि वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. उन्हें आज भी उतने ही आदर और सम्मान के साथ याद किया जाता है.

अंबेडकर के जन्मदिवस पर सरकारी दफ्तरों में छुट्टी

संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर आज केंद्रीय कार्यालयों में अवकाश है. केंद्र सरकार ने ऐलान किया था कि बाबा साहब अंबेडकर के जन्मदिन पर 14 अप्रैल को सभी सेंट्रल ऑफिस में छुट्टी रहेगी. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की तरफ से आधिकारिक आदेश में इस फैसले की जानकारी दी गई. इसके साथ ही, फैसले में कहा गया कि 14 अप्रैल को केंद्रीय सरकारी दफ्तरों के साथ ही देशभर में औद्योगिक प्रतिष्ठानों को भी बंद रखा जाएगा.

Input: Apb News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD