भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) शुक्रवार को सही सलामत पाकिस्तान से वापस लौट आए. बुधवार को वह पाकिस्तान के जेट F-16 का पीछा करते हुए पाक के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) पहुंच गए थे, जबकि उसी दिन वायुसेना ने पाकिस्तान के एक F-16 विमान को नौशेरा सेक्टर में मार गिराया था. इसका पायलट जेट से इजेक्ट होकर पैराशूट के जरिए पाक के कब्जे वाले कश्मीर स्थित नौशेरा इलाके के लाम घाटी में उतर गया था. बताया जा रहा है कि भीड़ ने उसे भारतीय पायलट समझकर पीट-पीटकर मार डाला.

बता दें कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और पाकिस्तानी विंग कमांडर शहाजउद्दीन में कई समानताएं हैं. दोनों आर्मी फैमिली से आते हैं. भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन के पिता एस. वर्धमान एयर मार्शल रह चुके हैं. वहीं पाकिस्तानी विंग कमांडर के पिता वसीमउद्दीन भी पाकिस्तान एयर फोर्स में एयर मार्शल थे. एयर मार्शल रहते हुए वह F-16 और मिराज भी उड़ा चुके हैं.

हालांकि, दोनों में कुछ असमानताएं भी हैं. जहां भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी आर्मी ने कस्टडी में ले लिया था. बाद में पाकिस्तान को जेनेवा संधि के तहत विंग कमांडर को भारत को सौंपना पड़ा. वहीं, पाक विंग कमांडर शहाजउद्दीन अपने ही लोगों की लिचिंग का शिकार हो गया.

पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने की खबर सबसे पहले लंदन में रहने वाले पेशे से वकील खालिद उमर ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी. उनके मुताबिक, अपने एक करीबी से उन्हें F-16 विमान के क्रैश होने की जानकारी मिली थी.

खालिद उमर के सोशल मीडिया पेज के मुताबिक, F-16 विमान क्रैश होने के बाद पाकिस्तानी विंग कमांडर पैराशूट के जरिए सुरक्षित तरीके से PoK के दक्षिण तरफ लाम वैली में इजेक्ट हो गया था. लेकिन यहां भीड़ ने उसे घेर लिया. लोगों ने समझा कि वो भारतीय पायलट हैं और जमकर पिटाई कर दी.

खालिद उमर का दावा है कि पाक कमांडर को गंभीर चोटें आई थीं. उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, लेकिन काफी इंटरनल ब्लीडिंग के चलते उसकी मौत हो गई.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी. भारत के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमले में सैकड़ों आतंकवादियों के मारे जाने की खबरें हैं. इस हमले के बाद पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने इसे नाकाम कर दिया था.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.