पटना. पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) की तैयारी शुरू हो चुकी है . बंगाल चुनाव को लेकर सत्ताधारी दल TMC और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी आमने-सामने हैं. भाजपा (BJP) ने बंगाल चुनाव की तैयारी में पूरी ताकत झोंक दी है, इसी बीच बंगाल चुनाव को लेकर बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी ने भी ताल ठोंक दिया है. जेडीयू (JDU) भी पश्चिम बंगाल के चुनावी मैदान में कूदने की तैयारी में जुट गई है और पार्टी ने दावा किया है कि बंगाल की 75 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने कर लिए जदयू तैयार है.

जदयू के बंगाल प्रभारी विधान पार्षद गुलाम रसूल बलियावी ने चुनाव लड़ने की बात कहते हुए कहा कि वे लगातार बंगाल इकाई से संपर्क में हैं. जेडीयू की बंगाल इकाई 75 विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी तैयारी में जुटी है. पार्टी बंगाल चुनाव को लेकर तैयारी कर रही है. हमारी पार्टी 75 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, खास कर वैसे सीटों को चिन्हित किया गया जो बिहार से सटे हैं. उन्होंने बताया कि जल्द ही बंगाल इकाई के नेता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेगी. नेताओं की मीटिंग में सब कुछ तय हो जाएगा.

गठबंधन पर फैसला नीतीश कुमार का

जेडीयू नेता गुलाम रसूल बलियावी ने कहा, बंगाल में चुनाव लड़ने के संबंध में बीजेपी से बात होगी. अगर सहमति नहीं बनी, तो हम 75 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. जेडीयू, बीजेपी की सहयोगी दल है, लेकिन पहले भी हम झारखंड में अलग होकर चुनाव लड़े हैं. ऐसे में पश्चिम बंगाल में अगल होकर चुनाव लड़ने में कहीं कोई परेशानी नहीं है. बता दें कि झारखंड से पहले बीजेपी के साथ मिलकर जदयू ने अभी हाल में में दिल्ली विस चुनाव भी लड़ा था, लेकिन सफलता कहीं नहीं मिली थी. झारखंड और दिल्ली में मुंह की खाने के बाद अब जेडीयू बंगाल चुनाव की तैयारी में है.

नहीं होगा कोई टकराव

पश्चिम बंगाल में जदयू के चुनाव लड़ने की तैयारी को देखते हुए बीजेपी ने साफ कर दिया है कि बंगाल में चुनाव को लेकर जेडीयू और बीजेपी में किसी तरीके की टकराहट नहीं होगी. बीजेपी नेता संजय मयूख ने कहा कि पहले भी कई राज्यों में बीजेपी और जदयू अलग-अलग या फिर साथ में मिलकर चुनाव लड़ चुकी है और इस बार बंगाल चुनाव को लेकर भी आपसी बातचीत कर निष्कर्ष निकाल लिया जाएगा. जदयू अलग भी चुनाव लड़े तो हमे इस पर आपत्ति नहीं है.कोई भी फैसला शीर्ष नेतृत्व का होगा .चुनाव लड़ने के लिए सभी दल स्वतंत्र हैं. कोई भी कहीं जाकर चुनाव लड़ सकता है.

ममता बनर्जी के समर्थन में मैदान में उतरेंगे तेजस्वी यादव

एक तरफ बंगाल चुनाव के लिए जदयू की तैयारी चल रही है, तो उधर बिहार में मुख्य विपक्षी दल राजद बंगाल चुनाव में अपना समर्थन ममता बनर्जी को देने की तैयारी में है. बंगाल चुनाव को लेकर राजद नेता श्याम रजक ने कहा कि हमारी पार्टी यह चाहती है कि ममता बनर्जी फिर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बने इसके लिए राजद का प्रयास होगा. राजद बंगाल पहुंच कैसे ममता बनर्जी को मजबूत करेगा, इस पर मंथन जारी है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD