भारत में Ford की कार और एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बुरी खबर सामने आई है। अमेरिका की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Ford Motor Company ने भारत में अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बंद करने का फैसला किया है, जिसकी वजह से यहां बनने वालीं Ford Figo, Ford Freestyle, Ford Aspire जैसी हैचबैक और सिडैन कारों के साथ ही Ford Ecosport और Ford Endeavour जैसी कारों का उत्पादन बंद हो जाएगा और आने वाले समय में इसकी भारत में बिक्री भी बंद हो जाएगी।

फिलहाल भारत में फोर्ड डीलरशिप में कंपनी की महज 1000 कारें बची हैं और आप फोर्ड की कार खरीदना चाहते हैं जल्दी करें, क्योंकि आने वाले समय में ये कारें भारत में नहीं मिलेंगी। दरअसल फोर्ड लंबे समय से भारत में नुकसान में थी और यहां मौजूद फोर्ड प्लांट्स का भी सही से इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था। पिछले कुछ वर्षों से फोर्ड की कारों की बिक्री काफी घट गई थी और इस वजह से कंपनी को काफी नुकसान हो रहा था। आने वाले समय में फोर्ड की कंप्लीट बिल्ड यूनिट (CBU) कारों की भारत में बिक्री होगी और ये हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें होंगी, जिनमें Mustang Mach-E जैसी धांसू कार भी होगी।

आपको बता दें कि फोर्ड मोटर कंपनी भारत में खुद को रिस्ट्रक्चर करना चाहती है और इस कोशिश में वह अपने कर्मचारियों, यूनियन, डीलर और सप्लायर्स के साथ मिलकर काम करेगी। हालांकि, रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेसर में कम से कम 4000 कर्मचारियों की भविष्य प्रभावित हो सकता है। आने वाले समय में पता चल पाएगा कि फोर्ड इंडिया इनके लिए क्या करती है और क्या ये लोग Ford+ प्लान का हिस्सा होंगे या नहीं? फोर्ड प्लस प्लान में कंपनी की भारत में बहुत कुछ नया करने की योजना है।

फोर्ड इंडिया की मानें तो बीते 10 वर्षों में कंपनी को 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। आने वाले समय में नुकसान से बचने के लिए कंपनी खुद को फिर से संरचित करने वाली है। कंपनी अपने दिल्ली, चेन्नै, मुंबई, सानंद और कोलकाता डिपो को मेंटेन करने रखेगी और डीलरशिप के साथ मिलकर काम करेगी। भारत में फोर्ड के मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट की कुल प्रोडक्शन कैपासिटी हर साल 4 लाख यूनिट की है, लेकिन डिमांड न होने की वजह से उसका 20 पर्सेंट इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है। ऐसे में कंपनी ने यहां प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है।

Source: Dainik Jagran

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *