लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. बिहार में अब स्नातक (Graduation) पास करने वालीं अविवाहित छात्राओं को 50 हजार रुपये और इंटर (12वीं) उत्तीर्ण करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे. बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 18 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

बिहार : ग्रेजुएशन पास करने वालीं छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपये, लिए गए और भी अहम फैसले

मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री कन्या (उत्थान) योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan scheme) के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएशन या उसी के समान कोई डिग्री हासिल होने पर 50 हजार रुपये की सहायता राशि (Assistance) देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है.

कैबिनेट की बैठक में लिए गए और भी महत्वपूर्ण फैसले

इसी के साथ कैबिनेट की बैठक में और भी फैसले लिए गए. बैठक में संविदाकर्मियों (Contract Workers) को सरकारी नौकरी में महत्व देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. इसी के साथ बिहार के सभी नगर निकाय क्षेत्रों के तहत बनाए जा रहे सभी पार्कों की सुरक्षा और विकास, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग की तरफ से कराए जाने की स्वीकृति भी कैबिनेट की बैठक में दी गई है.

बैठक में गन्ना उद्योग विभाग (Sugarcane Industry Department) के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने चीनी उद्योग के सामने आए संकट को देखते हुए चीनी मिलों को आर्थिक पैकेज के रूप में पेराई सत्र 2019-20 बीच में क्रय किए गए गन्ने पर क्षेत्रीय विकास परिषद कमीशन की दर को ईख मूल्य के दर का 1.80 फीसदी से घटाकर 0.20 फीसदी के रूप में तय करने की स्वीकृति दे दी है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD