अब ट्रेनों में लंबी यात्र के दौरान यात्रियों के मनोरंजन के लिए रेलवे विशेष व्यवस्था कर रहा है। देश में पहली बार दानापुर रेल मंडल में एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड डिवाइस लगाई जा रही। इसमें 12,000 प्रोग्राम और 7,000 नई-पुरानी फिल्में अपलोड रहेंगी। यात्रियों को अपने लैपटॉप या मोबाइल को ट्रेन के वाईफाई सिस्टम से कनेक्ट करना होगा। पहले चरण में राजधानी समेत आठ जोड़ी ट्रेनों में यह डिवाइस लगाई जा रही है।

दानापुर रेल मंडल के वरीय मंडल वाणिज्य अधिकारी आधार राज ने बताया कि यह डिवाइस मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर की सोच का परिणाम है। पूरी यात्र के दौरान ऑन डिमांड मूवी या प्रोग्राम देखने के लिए कोई राशि नहीं खर्च करनी पड़ेगी। इसके लिए मुंबई की कंपनी से बातचीत हो रही, जो अंतिम चरणों में है। कंपनी जुलाई के अंत तक 12309-10 राजेंद्र नगर राजधानी और 12393-94 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में इस डिवाइस को लगाकर ट्रायल करेगी। दोनों ट्रेनों में सफलता मिलने पर इसे 15 अगस्त तक 82355-56 मुंबई सुविधा एक्सप्रेस, 22353-54 पटना-बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस, 13237-38 एवं 13239-40 पटना-कोटा एक्सप्रेस, 12024-23 पटना-हावड़ा जनशताब्दी एवं 12365-66 पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की सभी बोगियों में इंस्टाल कर दिया जाएगा। इसके बाद दानापुर मंडल से खुलने वाली 70 जोड़ी ट्रेनों में भी इसे इंस्टाल किया जाएगा। अभी यह सिस्टम पांच वर्षो के लिए शुरू किया जाएगा।

सिस्टम की विशेषता : डिवाइस में हंिदूी व अंग्रेजी की 7,000 नई-पुरानी और दक्षिण भारत की फिल्में अपलोड होंगी। साथ ही 12,000 प्रोग्राम भी अपलोड रहेंगे। इसमें बच्चों व बुजुर्गो के लिए वीडियो, धार्मिक महत्व की फिल्में, ऐतिहासिक महत्व के वीडियो, सामाजिक जागरूकता लाने वाले वीडियो, युवाओं के लिए नई-पुरानी फिल्में, पुराने व नए गाने, आरती व भजन भी उपलब्ध रहेंगे।

ऐसे कनेक्ट कर सकेंगे यात्री : कोई भी यात्री इन ट्रेनों पर सवार होते ही वाईफाई ऑन करेगा तो उसे वीयूरेल.कॉम का विकल्प आएगा। उससे कनेक्ट करते ही उनके मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर फिल्मों व प्रोग्राम की तस्वीर के साथ विवरण आने लगेगा। यात्री अपनी पसंद से फिल्म अथवा प्रोग्राम का चयन कर उसे देख सकेंगे। इस दौरान उनका वाट्सएप

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.