What is Annual Contract of BCCI? भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए खिलाड़ियों के सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है, जिसमें 27 खिलाड़ियों को शामिल किया है। हैरान करने वाली बात ये है कि बीसीसीआइ ने एमएस धौनी समेत 3 खिलाड़ियों को बाहर किया है, जबकि 5 नए खिलाड़ियों को इस एनुअल कॉन्ट्रैक्ट में जगह मिली है। आइए जानें आखिर क्या है बीसीसीआइ का सालाना कॉन्ट्रैक्ट और इसमें खिलाड़ियों को क्या-क्या फायदा होता है।

बीसीसीआइ हर साल करीब दो दर्जन खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग कैटेगरी में करार करती है, जो अगले एक साल तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड के लिए क्रिकेट खेलेंगे और प्रचार भी करेंगे। इस बार बीसीसीआइ ने 27 खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा है, जिसमें A+, A, B और C कैटेगरी शामिल है। A+ कैटेगरी वाले 3 खिलाड़ियों को 7-7 करोड़ रुपये, A कैटेगरी वाले 11 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये, B कैटेगरी वाले 5 प्लेयरों को 3-3 करोड़ रुपये और C कैटेगरी वाले 8 खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे।

खिलाड़ियों को मिलती है प्राथमिकता

बोर्ड उन खिलाड़ियों के साथ अगले एक साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट करता है जो टीम की आगामी योजनाओं में शामिल हों। इससे खिलाड़ियों को फायदा ये होता है कि उनका टीम में चयन जल्दी होता है, जबकि किसी भी दौरे के लिए रिप्लेसमेंट या खिलाड़ियों को चुनाव होना भी देखा जाता है। साथ ही साथ बोर्ड यह भी सुनिश्चित करता है कि कोई खिलाड़ी टीम में कितने समय से कितने समय के लिए खेल रहा है। एशिया कप 2020 और टी20 वर्ल्ड कप 2020 के लिए जो टीम चुनी जाएगी उनमें से ज्यादातर खिलाड़ी इसी लिस्ट में से शामिल होंगे।

लिस्ट में शामिल होते हैं ये खिलाड़ी

यदि कोई खिलाड़ी अपनी टीम के लिए किसी भी एक फॉर्मेट में लगातार खेल रहा है फिर खेलता है तो भी उसे किसी एक ग्रेड में रखा जाता है। जैसे अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन भारत की टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी बन चुके हैं। इसके अलावा मयंक अग्रवाल भी उसी में से एक हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वनडे टीम में जगह बना सकते हैं। वहीं, धौनी का इस कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होना इस बात को दर्शाता है कि धौनी जुलाई 2019 से एक भी मैच नहीं खेले हैं और चयनकर्ता पहले ही ये बात बोल चुके हैं कि धौनी हमारी आगामी योजनाओं में शामिल नहीं हैं।

किस खिलाड़ी को मिलती है जगह

BCCI उन्हीं खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल करती है, जिसने इस सीजन में कम से कम 3 टी20 मैच खेले हों। यही कारण है कि धौनी, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, खलील अहमज और संजू सैमसन इसके योग्य नहीं पाए गए और बीसीसीआइ ने उन्हें बाहर कर दिया।

5 नए चेहरे सालाना करार में शामिल, 4 हुए बाहर

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धौनी के अलावा 3 और खिलाड़ियों को बीसीसीआइ ने एनुअल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर किया है, जिसमें अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक और खलील अहमद का नाम शामिल है। वहीं, अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जिन 5 नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, नवदीप सैनी और मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.