भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. रेलवे ने फाइनल रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन डालने का फैसला किया है. इसके जरिए आपको ये पता चल जाएगा कि किस ट्रेन में कितनी सीट खाली हैं. आप बड़ी आसानी से आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर किसी भी ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट देख सकते हैं. रेलवे के इस कदम के बाद आपको टीटीई के चक्कर नहीं काटने होंगे. आपको बता दें कि रेलवे ने ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है. यात्रियों को किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करते समय सीटों का लाइव स्टेटस पता चल सकेगा.

चेक कर सकेंगे रिजर्वेशन चार्ट- ट्रेन में चार्ट बनने के बाद रेलवे इसको IRCTC की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा. नए सिस्टम में ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले जो चार्ट बनेगा उसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले उपलब्ध होगा. दूसरे चार्ट में पहले चार्ट के बाद कैंसिल हुई टिकटों के बाद खाली हुई सीट की जानकारी होगी.

आसानी से मिलेगी खाली सीट- इस चार्ट में खाली सीटों को देखकर आप टीटीई से सीधे सीट अलॉट करने के लिए कह सकते हैं. नया चार्ट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जन में दिखेगा. खास बात ये है कि सीट की स्थिति देखने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट में लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी. इसका अर्थ है कोई भी रिजर्वेशन चार्ट की स्थिति देख सकेगा.

Input : News18

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.