बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में नवोदित नेताजी के निए फेसबुक लाइव (Facebook Live) करना मुसीबत का सबब बन गया है. क्वारंटाइन सेंटर से फेसबुक लाइव करने के आरोप में नेताजी पर एफआईआर का आदेश हो गया है. यह आदेश डीएम चंद्रशेखर सिंह ने अनुमंडल पदाधिकारी वेस्ट को दिया है. उक्त नेताजी पर एपिडेमिक डिजास्टर एक्ट और आपदा प्रबंधन एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कर की जाएगी. दरअसल यह मामला बीते 26 मई का है. कांटी प्रखंड अंतर्गत कांटी हाई स्कूल में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है, जहां प्रवासी मजदूर को रखा गया है.

बीते 26 मई यानी मंगलवार को सोशल मीडिया पर सूचना आई कि कांटी हाई स्कूल क्वॉरंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों ने भूख हड़ताल कर दी है. यह बात जंगल की आग की तरफ फैली. नेता जी अधिकारियों के पहले हीं मौके पर पहुंच गये और सेंटर से ही अपने फेसबुक आईडी से लाइव कर दिया. यह लाइव अनय राज नामक एक नवोदित नेताजी के फेसबुक आईडी से किया गया, जिसमें नेताजी खुद दिख रहे हैं.  जिला प्रशासन ने इस फेसबुक टेलीकास्ट पर गहरी आपत्ति जताई है. प्रशासन का आरोप है कि यह सब कुछ जो क्वारंटाइन सेंटर पर विधि व्यवस्था बहाली भावनाओं के खिलाफ है. साथ ही यह मामला एपिडेमिक डिजास्टर एक्ट एवं आपदा प्रबंधन एक्ट प्रधानों का खुला उल्लंघन है.

एफआईआर दर्ज करने के निर्देश
डीएम चंद्रशेखर सिंह अनुमंडल अधिकारी पश्चिमी के नाम पत्र जारी करके निर्देशित किया है कि पूरे मामले की गहनता पूर्वक जांच की जाए और नियमानुसार प्राथमिकी दर्ज करके 24 घंटे के अंदर उन्हें सूचित किया जाए. डीएम ने इस पूरे प्रकरण को सोशल मीडिया के दुरुपयोग का मामला भी बताया है. प्रशासन का दावा है कि सोशल मीडिया पर इन दिनों बड़ी संख्या में आधारहीन और तथ्यहीन सूचनाएं आती रहती हैं, जिनका ताल्लुक कहीं ना कहीं कोरोना वायरस के संक्रमण और उनके खतरों से होता है.

Input : News 18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD