नई दिल्ली: 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है. अब इस खबर के फैलते ही आम लोगों के बीच एक ही सवाल है. LIC पॉलिसीधारकों के बीमा का क्या होगा? कंपनी के बिकने पर पॉलिसी का पैसा कौन वापस देगा? तो हम आपको दे रहे हैं कुछ जरूरी जानकारी ताकि कोई भी कंफ्यूजन आपके मन में न रहे…

LIC का 5-10 फीसदी ही बेचेगी सरकार

अधिकारियों का कहना है कि बाजार से पैसे लेने के लिए ही केंद्र सरकार किसी कंपनी का विनिवेश करती है. ऐसे में केंद्र सरकार सिर्फ LIC के कुछ फीसदी हिस्सेदारी ही बेचने पर विचार कर रही है. जिससे किसी भी पॉलिसीधारक को कोई भी नुकसान नही होगा.

बीमाधारकों को मिलेगा पूरा पैसा

अधिकारियों का कहना है कि LIC की हिस्सेदारी बेचने से बीमाधारकों को घबराने की जरूरत नहीं है. पॉलिसी के पूरा होने पर आप आसानी से पैसा निकाल सकेंगे. आपके मौजूदा किसी भी पॉलिसी पर हिस्सेदारी बेचने का सीधा असर नहीं होगा.

बजट 2020 में हुआ था ऐलान

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2020) पेश करने के दौरान भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिए हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है.

फैसले का हो रहा विरोध

हालांकि सरकार को अपने इस फैसले पर काफी विरोध झेलना पड़ रहा है. ऑल इंडिया इंश्योरेंस इम्प्लाईज एसोसिएशन (एआईआईईए) ने भी सरकार के इस कदम पर कहा है कि आने वाले दिनों में हड़ताल के जरिए विरोध जताया जाएगा.

Input : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD