सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बहुत दिनों बाद अच्छी खबर आई है. केंद्र और राज्य में जो सरकारी पद रिक्त थे उन्हें अब भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सरकारी नौकरी का सपना संजोने वालों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. पुलिस, रक्षा, शिक्षा, बैंक, डाक विभाग समेत कई अन्य विभागों में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है. इन पदों पर 8वीं पास उम्मीदवार से लेकर डिग्री होल्डर तक आवेदन कर सकते हैं. इन 10 हज़ार से ज्यादा पदों के लिए वकेंसी कहां निकली है और आप कैसे आवेदन कर सकते है इस बारे में नीचे विस्तार से दिया गया है.

रेलवे में वैकेंसी

उत्तर मध्य रेलवे ने स्टेनोग्राफर (हिंदी), फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, पेंटर समेत अप्रेंटिस के 196 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2020 है.  इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही NCVT/SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए. वहीं, आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. ऐसे में अगर आप भी रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो जल्दी अप्लाई करें.

उत्तर मध्य रेलवे में वैकेंसी की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

रक्षा मंत्रालय में नौकरी

रक्षा मंत्रालय ने भी कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले 155 बेस हॉस्पिटल (155 Base Hospital) ने स्टेनो- II, वार्ड सहायिका, चौकीदार, सफाईवाला, नाई, कुक, सफाईवाली, दर्जी, ट्रेडमैन मेट, माली, बढ़ई, पेंटर और कारपेंटर जैसे ग्रुप सी के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसके लिए उम्मीदवार 26 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 10वीं और 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.

बिना परीक्षा दिए पाएं हिमाचल में सरकारी नौकरी

हिमाचल प्रदेश के स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड (HPSEB) ने 1892 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके तहत टी-मेट और जूनियर हेल्पर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है. इसके लिए 10वीं पास छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. आयु सीमा की बात करें तो 18 वर्ष से 30 वर्षतक के लोग इसमें अप्लाई कर सकते हैं. इस पड़ पर बहाली के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी, बल्कि उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा.

HPSEB में आवेदन की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

डाक विभाग में भर्ती

यदि आप डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो उत्तराखंड पोस्टल सर्कल केलिए अप्लाई कर सकते हैं. उत्तराखंड डाक विभाग में इसके लिए 724 पदों पर भर्ती निकाली है. आप इन पदों के लिए 7 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी. यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही 10वीं कक्षा में उसका एक स्थानीय और अंग्रेजी भाषा में भी पास होना अनिवार्य है.

उत्तराखंड डाक विभाग में नौकरी के लिए यहां करें आवेदन

पुलिस की नौकरी कर पाएं 60,500 की सैलरी

जिन उम्मीदवारों को वर्दी वाली नौकरी करनी है वो असम पुलिस द्वारा निकली गई वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं. असम पुलिस में फॉरेस्ट गार्ड के लिए 451 पदों पर आवेदन मांगा है. इन पदों पर चयनित हो जाने के बाद आप 60,500 रुपए प्रति माह तक की सैलरी उठा सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको 30 जून 2020 से पहले अप्लाई करना होगा.

असम पुलिस में फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी की यहां है पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2834 पदों पर वैकेंसी

मध्य प्रदेश में डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों के लिए 2834 पद पर वैकेंसी निकाली है. 10वीं पास भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 7 जुलाई 2020 तक इस भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकता है. इन पदों पर भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी बल्कि आवेदन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में नौकरी पाने के लिए यहां देखें

वन विभाग में नौकरी56 हजार तक सैलरी

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 178 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके तहत फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में अप्लाई के लिए यहां क्लिक करें

PGCIL में अपरेंटिस की वैकेंसी

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार 26 जून तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत 125 अपरेंटिस के पदों को भरा जाएगा. इलेक्ट्रिकल या सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट्स या डिप्लोमा वाले उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही संबंधित इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है. इस भर्ती के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 15,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा जबकि डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल, डिप्लोमा सिविल के पदों पर 12,000 रुपये और आईटी इलेक्ट्रिकल के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 11000 रुपये वेतन मिलेगा.

 PGCIL में अपरेंटिस की वैकेंसी के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान के तीन विभागों में हजारों वैकेंसी

  • राजस्थान में अलग-अलग विभागों में 6677 पदों पर वैकेंसी निकली हैं. इसमें RSMSSB यानी राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान पुलिस विभाग शामिल है.

RSMSSB ने 2177 पदों पर लैब टेक्नीशियन और असिस्टेंट रेडियोग्राफर के पदों पर वैकेंसी निकाली है, इसके लिए 2 जुलाई, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग (RUHS) ने 2000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून हैं. चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 15600-39100 रुपये प्रति माह होगा.
  • राजस्थान पुलिस ने 2500 पदों पर होमगार्ड की भर्ती निकाली है. इसके लिए 8वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं. इसमें कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी. इसके लिए 9 जूलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD