दिसपुर. भारत का उत्तर पूर्वी राज्य असम (Assam) बुधवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटकों से दहल गया. खबर है कि राज्य में रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. असम से शुरू हुए इस भूकंप के झटके उत्तर बंगाल और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है ‘हाल ही में असम में भीषण भूकंप महसूस किया गया. फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.’

नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 थी. इसकी शुरुआत राज्य के तेजपुर से हुई थी. सीस्मोलॉजी सेंटर के अनुसार, पहला भूकंप सुबह 7:51 बजे महसूस किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बड़े भूकंप के बाद करीब 7:55 बजे और इसके कुछ मिनटों बाद दो और झटके महसूस किए गए. खबर है कि भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि राज्य में कई भवनों में दरारें आ गई.

स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं, जिनमें नजर आ रहा है कि भूकंप की वजह से इमारतों को नुकसान पहुंचा है. राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट किया है ‘असम में भीषण भूकंप आया है. मैं सभी की भलाई की कामना करता हूं और चौकस रहने की अपील करता हूं.’ उन्होंने जानकारी दी है कि वे सभी जिलों से अपडेट ले रहे हैं.

कुछ हफ्तों पहले भी आया था भूकंप

इससे पहले बीती 5 अप्रैल को सिक्किम में भूकंप आया था. रिपोर्ट्स बताती हैं कि उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई थी. भाषा के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया था कि भूकंप के झटके असम, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी महसूस किए गए थे. भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD