बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar dies) का बुधवार (7 जुलाई) सुबह निधन हो गया. स्वास्थ्य समस्याओं के चलते वह पिछले आठ दिनों से आईसीयू में भर्ती थे. 98 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. आज सुबह 7.30 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली. दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते 29 जून को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. स्वास्थ्य समस्याओं के कारण वह अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती थे. उनके निधन के बाद न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि उनके फैंस भी गमगीन हैं.

Image

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के डॉक्टर जलील पारकर ने उनके निधन की खबर को कन्फर्म किया है. दिलीप कुमार को आज मुंबई के सांताक्रूज कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक किया जाएगा. दिलीप कुमार के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी पत्नी सायरा बानो (Saira Banu) लगातार फैंस को उनका हेल्थ अपडेट शेयर करती रही थीं. बीते दिन ही उन्होंने कहा था कि अब दिलीप कुमार को एक बार फिर दुआओं की जरूरत है.

https://twitter.com/TheDilipKumar/status/1412600233062699008

दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र फैजल फारूकी ने ट्विटर पर उनके निधन की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘बहुत भारी दिल से यह कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने आगे लिखा, ‘हम ईश्वर की देन हैं और उसी की ओर वापस लौट जाते हैं.’

Image

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान (Mohammed Yusuf Khan) था. उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को हुआ था. उन्हें हिंदी सिनेमा में ‘द फस्ट खान’ और ‘ट्रैजडी किंग’ के नाम से जाना जाता है. हिंदी सिनेमा में मेथड एक्टिंग का क्रेडिट उन्हें ही जाता है.

उन्होंने 6 दशकों तक शानदार काम किया. दिलीप कुमार ने अपने एक्टिंग की शुरुआत 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से की थी, इसे बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था. करीब पांच दशक के एक्टिंग करियर में 65 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिसमें देवदास, नया दौर, मुगल-ए-आजम, गांगा-जमुना, क्रांति और कर्मा शामिल हैं. दिलीप कुमार आखिरी बार 1998 में फिल्म किला में नजर आए थे.

Source : News18

maths-point-by-neetesh-sir

vaishali-institue

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *