Connect with us

MUZAFFARPUR

स्मार्ट सिटी में रहने का अब शहरवासियों का पूरा होगा सपना: नगर विकास मंत्री

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम पर शहर के विकास की बड़ी जिम्मेवारी है, लेकिन निगम का व्यय आय से तीन गुणा है। निगम को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उसे आय के आतंरिक श्रोतों को बढ़ाना होगा। कर्मचारी आय बढ़ाए, सरकार उनकी मदद को हमेशा तैयार […]

Published

on

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम पर शहर के विकास की बड़ी जिम्मेवारी है, लेकिन निगम का व्यय आय से तीन गुणा है। निगम को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उसे आय के आतंरिक श्रोतों को बढ़ाना होगा। कर्मचारी आय बढ़ाए, सरकार उनकी मदद को हमेशा तैयार है। उन्होंने उक्त बातें शुक्रवार को ऑडिटोरियम में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में कहीं।

कहा कि विवाद से विकास बाधित होता है। पार्षद विवाद छोड़ विकास में लगे। जनता ने जिस उम्मीद से उन्हें विधायक चुना और मुख्यमंत्री ने जिस उम्मीद से उन्हें नगर विकास विभाग का जिम्मा सौंपा, वे उसपर खरा उतरने का प्रयास कर रहे है। जहां तक शहर के विकास की बात है, वे हर स्तर पर लगे हैं। पताही हवाई हड्डा से उड़ान शुरु कराकर ही दम लेंगे।

Advertisement

शहर को 355 करोड़ की जलापूर्ति योजना, 150 करोड़ की सीवरेज योजना, बूढ़ी गंडक किनारे 78 करोड़ से आठ घाटों का निर्माण, निगम ऑडिटोरियम का जीर्णोद्वार समेत दर्जनों योजनाएं लाइन में है। स्मार्ट सिटी का सपना भी जल्द ही साकार होगा। स्मार्ट सिटी के लिए शहरवासियों को स्मार्ट सोच रखनी होगी।

जमीन पर उतारा जा रहा है। कुढूनी विधायक केदार गुप्ता ने कहा कि नगर विकास मंत्री के नेतृत्व में न सिर्फ शहर बल्कि जिले का विकास हो रहा है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि पटना के बाद मुजफ्फरपुर के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। महापौर ने कहा आज विकास का सपना साकार होते दिख रहा है।

Advertisement

उपमहापौर ने उठाया कर्मचारियों की मांग 

कार्यक्रम के दौरान उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला ने आंदोलन कर रहे कर्मचारियों की मांग को मंच से उठाया। उन्होंने मंत्री एवं प्रधान सचिव से कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने, बचे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवा स्थायी करने एवं एजेंसी के माध्यम से बहाल ऑटो चालकों का मानदेय सीधे उनको देने की मांग की।

Advertisement

शहर की सूरत बदलने की राह अब आसान हो गई है। कुल 289.72 करोड़ रुपये के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने किया। योजनाओं में जल निकासी एवं सड़क-नाला निर्माण के अलावा कई अन्य कार्य को शामिल किया गया है। इसमें 183.40 करोड़ की जल निकासी एवं 102 करोड़ की सड़क-नाला निर्माण समेत 289.72 करोड़ की योजनाएं है।

मौके पर अपने संबोधन में नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी में रहने का शहरवासियों का सपना अब पूरा होगा। योजनाओं के निर्माण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी। शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम के ऑडिटोरियम में किया गया था। मौके पर सांसद अजय निषाद, जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, डीडीसी, महापौर सुरेश कुमार, उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला, नगर आयुक्त संजय दूबे समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन के तहत 182.40 करोड़ की जल निकासी योजना, राज्य योजना अंतर्गत 45 करोड़ की चालीस सड़कों एवं नालियों व मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत 57 करोड़ की 254 सड़क एवं नालियों का निर्माण, नागरिक सुविधा मद के 3.53 करोड़ से शहर की तीन एवं कांटी के एक पोखर का जीर्णाेद्धार, शहरी क्षेत्र में पांच स्थानों पर 79 लाख की लागत से बस पार्किंग स्थलों का निर्माण शामिल है।

Advertisement

Input : Dainik Jagran

 

Advertisement
Advertisement

MUZAFFARPUR

इंद्रप्रस्थ स्कूल में समर कैंप तथा अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम का आयोजन

Published

on

By

इंद्रप्रस्थ स्कूल में दिनांक 29 मई से 4 जून तक बच्चों के लिए “समर कैंप “तथा “अंतर्राष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम”का आयोजन किया जा रहा है जिसमें बच्चों के लिए तरह-तरह के पाठ सहगामी गतिविधियों का समावेश किया जाएगा जिसमें आर्ट एंड क्राफ्ट, गायन, नृत्य, इंग्लिश स्पोकन, पर्सनालिटी डेवलपमेंट ,सेल्फ डिफेंस, मोटिवेशनल एंड इंस्पिरेशनल टूर जैसी क्रियाएं शामिल होंगी। समर कैंप का उद्देश्य बच्चों के कलात्मक पक्ष को निखारना है । “अंतर्राष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम ” के अंतर्गत विदेशी विशेषज्ञ होंगे जो बच्चों की पर्सनालिटी डेवलपमेंट तथा लैंग्वेज डेवलपमेंट जैसे क्रियाओं पर काम करेंगे। यह सेमिनार मुख्यतः कक्षा तीन से कक्षा 12 तक के बच्चों के लिए होंगी। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विद्यालय की चेयरपर्सन श्रीमती दिव्या तथा” हबरी सॉफ्टवेयर” की मुख्य श्रीमती प्रज्ञा होंगी।

Continue Reading

BIHAR

अब सिग्नल तोड़ने पर ई-चालान के साथ जाएगी वाहन की तस्वीर

Published

on

MUZAFFARPUR :  रेड सिग्नल पर ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अब ई-चालान के साथ गाड़ी की तस्वीर भी भेजी जाएगी। शनिवार से यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। नई बाजार के एक व्यवसायी को उनकी कार की तस्वीर भेजी गई। पटना में यह पहले से लागू है।

ट्रैफिक थानेदार धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रैफिक सिग्नल व नियम तोड़ने वाले वाहन मालिकों को ई-चालान का मैसेज भेजा जा रहा था। ऑनलाइन चालान जमा कराने के लिए लिंक भी दिया जा रहा था। चालान मिलने पर कई लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई। दावा किया कि उनकी गाड़ी ने ट्रैफिक सिग्नल या अन्य नियम नहीं तोड़ी। आपत्तियों की संख्या अधिक देखते हुए ई-चालान के साथ तस्वीर भेजने का निर्णय लिया गया।

Advertisement

चार माह में 1.96 करोड़ का जुर्माना ट्रैफिक थानेदार ने बतया कि जनवरी से अप्रैल तक में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 1.96 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। 21 लाख आठ हजार रुपये नगद वसूल किए गए। एक करोड़ 74 लाख 67 हजार रुपये का ई-चालान वाहन मालिकों के मोबाइल व ई-मेल पर भेजा गया है। हाईवे पर कांटी से मोतीपुर के बीच जनवरी में ओवरस्पीडिंग के लिए 17 लाख 41 हजार 500 रुपये का ई-चालान भेजा गया। फरवरी में ओवर स्पीडिंग के मामले बढ़ गए। इसमें 28 लाख 82 हजार रुपये का ई-चालान काटा गया। मार्च में शहरी इलाके में ट्रैफिक सिग्नल शुरू हो गया। मार्च में हाईवे व शहरी इलाके में सिग्नल तोड़ने व ओवरस्पीडिंग के लिए 53 लाख 34 हजार का चालान कटा। अप्रैल में 75 लाख 45 हजार का ई-चालान कटा।

ट्रैफिक थानेदार ने बताया कि बीते 17 मई को नई बाजार के व्यवसायी रवि मोटानी की कार पक्कीसराय में सिग्नल को गलत दिशा से पार करते हुए कैमरे में दिखी। उनका पांच हजार रुपये का ई-चालान कटा। मैसेज मिलने के बाद व्यवसायी की ओर से आपत्ति की गई। आपत्ति में बताया गया था कि उनकी कार घर से बाहर नहीं निकली थी। ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए उनकी कार की तस्वीर व्यवसायी को भेजी गई है।

Advertisement

Source : Hindustan

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर : ऑनलाइन डेटिंग एप से चैटिंग के बाद महिला गायब

Published

on

सिकंदरपुर इलाके से ऑनलाइन डेटिंग एप से चैटिंग करने वाली महिला गायब हो गई है। उसके पति ने एफआईआर कराई है। इसमें यूपी की एक महिला व युवक को आरोपी बनाया है।

पुलिस को बताया है कि बीते 18 मई को वह अपने काम से बाजार गया था। इसके बाद वापस आया तो पत्नी नहीं थी। उसके मोबाइल पर कॉल किया तो बंद मिला। सगे-संबंधियों से जानकारी लेने पर पता चला कि एक एप से वह दोनों आरोपितों के संपर्क में थी। दोनों ने मिलकर पत्नी को बहला कर ब्रेन वाश कर अपने साथ यूपी ले गया है। पति ने बताया कि पत्नी का जीमेल आईडी खंगालने पर पता चला कि वह यूपी के मेरठ में सक्रिय है। ओपी अध्यक्ष देवव्रत कुमार ने बताया कि महिला की यह दूसरी शादी है। वैज्ञानिक तरीके से पुलिस घटना की छानबीन में जुटी है।

Advertisement

Source : Hindustan

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
INDIA8 hours ago

नेविगेशन सैटेलाइट एनवीएस-1 का प्रक्षेपण सफल, अब सेना होगी और सशक्त

BIHAR10 hours ago

बिहार : घर के कुत्ते ने सुलझाया रेप-मर्डर का ब्लाइंड केस, फिर ऐसे क्रिमिनल तक पहुंची पुलिस

BIHAR11 hours ago

राजद के बयान पर सुशील मोदी का पलटवार, बोले- 2024 में RJD-JDU के लिए ताबूत की एडवांस बुकिंग शुरू

SPORTS13 hours ago

CSK और GT फैंस के लिए खुशखबरी, आज IPL Final में बारिश नहीं डालेगी खलल; जानें मौसम का हाल

MUZAFFARPUR13 hours ago

इंद्रप्रस्थ स्कूल में समर कैंप तथा अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम का आयोजन

INDIA1 day ago

हिरासत में लिए गए पहलवान, जंतर-मंतर से दिल्ली पुलिस ने उखाड़े तंबू

BIHAR2 days ago

अब सिग्नल तोड़ने पर ई-चालान के साथ जाएगी वाहन की तस्वीर

BIHAR2 days ago

अब मोबाइल पर मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, सीएम नीतीश कुमार ने ‘मौसम बिहार’ मोबाइल ऐप किया लॉन्च

VIRAL2 days ago

सिर्फ फोन खोजने के लिए फूड इंस्पेक्टर ने बाँध से निकलवाया 21 लाख लीटर पानी, सेल्फी लेते हुए डैम में गिरा था

BIHAR2 days ago

कुंवारा बताकर कुंवारी लड़की से शादी कर लिया 2 बच्चों का बाप, जानिए क्या हुआ जब खुला राज

BOLLYWOOD4 days ago

60 साल की उम्र में दूसरी बार दूल्हा बने अभिनेता आशीष विद्यार्थी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बाबा गरीबनाथ की नगरी में दिव्य दरबार लगाएंगे बागेश्वर सरकार! स्थल निरिक्षण करने पहुंची टीम

BIHAR6 days ago

8 साल पहले सिर से उठा था पिता का साया, बेटी ने IAS टॉपर बन लौटाई मां की मुस्‍कान

INDIA2 weeks ago

बिना कोचिंग-ट्यूशन मजदूर की बेटी बनी टॉपर, 500 में पाए 496 नंबर, आईपीएस बनने का सपना

BIHAR3 weeks ago

वैशाली में NH-28 पर भीषण सड़क हादसा, ओवरटेक कर रही कार ट्रक से जा भिड़ी; एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

SPORTS4 weeks ago

गौतम गंभीर से लड़ाई के बाद विराट कोहली का पहला बयान आया सामने

VIRAL2 weeks ago

हैवानियत : न कांपे हाथ न पसीजा कलेजा, इकलौते बेटे ने मां-बाप को तड़पा-तड़पाकर मारा

AUTOMOBILES1 week ago

10 साल की वारंटी और कीमत बेहद कम! हौंडा ने इन राज्यों में स्पेशल प्राइस में लॉन्च की ये सस्ती बाइक

BIHAR6 days ago

UPSC में बिहार की बादशाहत कायम … बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को मिला दूसरा रैंक

BIHAR4 weeks ago

पटना में सजेगा बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार, मनोज तिवारी भी देंगे प्रस्तुति

Trending