Connect with us

MUZAFFARPUR

शहर में धूल उड़ाते व कूड़ा जलाते पकड़े गए तो लगेगा जुर्माना

देश के शीर्ष प्रदूषित शहरों में मुजफ्फरपुर के शामिल होने मंगलवार को नगर निगम में बैठक हुई। इसमें इसके रोकथाम की दिशा में कई निर्णय लिए गए। कहा गया कि शहर में धूल उड़ाते व कूड़ा जलाते पकड़े जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। मकान बनाने में प्रदूषण काननू के उल्लंघन पर नक्शा रद्द कर दिया […]

Published

on

देश के शीर्ष प्रदूषित शहरों में मुजफ्फरपुर के शामिल होने मंगलवार को नगर निगम में बैठक हुई। इसमें इसके रोकथाम की दिशा में कई निर्णय लिए गए। कहा गया कि शहर में धूल उड़ाते व कूड़ा जलाते पकड़े जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। मकान बनाने में प्रदूषण काननू के उल्लंघन पर नक्शा रद्द कर दिया जाएगा।

Pic by Madhav Kumar

बैठक में इस पर चर्चा करते हुए डिप्टी मेयर मानमर्दन शुक्ला ने कहा कि शहर में प्रदूषण का स्तर दिल्ली, कानपुर, आगरा जैसे शहर को मात दे रहा है और यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 455 तक पहुंच जा रहा है। यह बेहद खतरनाक स्थिति है। अगर तत्काल इस पर अकुंश लगाने के लिए निगम सचेत नहीं हुआ तो यह जानलेवा भी हो सकता है। उन्होंने इस संकट को ध्यान में रखकर शहर में नीम के पौधे लगाने का अभियान चलाया। इसे अब व्यापक अभियान बनाने की जरूरत है। पार्षद राजीव कुमार पंकू व पार्षद एनामुल हक ने कहा कि इस प्रदूषण के कारण बच्चों में सांस की बीमारी बढ़ रही है। यही नहीं बड़ी संख्या में लोग चर्म रोग के शिकार हो रहे हैं। अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने कहा कि इस संकट को गंभीरता से लिया जाएगा। इसके लिए प्रमंडलीय आयुक्त भी काफी गंभीर हैं। प्रभाव से प्रदूषण कानून के तहत दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बैठक में पार्षद गीता देवी, अजय ओझा, सुनीता भारती, गीता देवी-2, सुरेश कुमार, ओम प्रकाश, अशोक कुमार सिंह, सुशील सिंह थे।

Pic by Madhav Kumar

बैठक में ये फैसले लिए गए

न कूड़ा जलाएं, न किसी को जलाने दें। यह निर्देश निगम के सभी अंचल निरीक्षकों दिया जाएगा।

Advertisement

नगर निगम का कोई ट्रैक्टर या अन्य वाहन कूड़े को ढके बिना नहीं चलेगा।

शहर में बालू, मिट्टी, गिट्टी, सीमेंट बिना ढके लाने दंड लगेगा।

Advertisement

बिना ग्रीन कवर किए किसी मकान का निर्माण करते पाया गया तो उनके खिलाफ ईपीए के तहत कार्रवाई होगी। उनका नक्शा भी रद्द हो सकता है।

पूरे शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए सिटी मैनेजर एवं दो टैक्स दारोगा अभियान चलाकर पूरे शहर से पॉलीथिन पर पूर्णत: रोक सुनिश्चित करेंगे। ।

Advertisement

शहर के प्रमुख सड़कों पर जहां धूलकण अधिक मात्रा में जमा होते हैं, वहां रात्रि में पानी का छिड़काव होगा।

नये सभी मकान में सोख्ता का निर्माण करना अब अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर निगम उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगा।

Advertisement

जल प्रदूषण को देखते हुए एक सप्ताह के भीतर फूटे पाइप लाइन की मरम्मत करायी जाएगी।

Input : Hindustan

Advertisement

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur 

Advertisement

MUZAFFARPUR

बीपी इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल में समर कैंप का समापन, विधायक अमर पासवान रहे मौजूद

Published

on

By

बीपी इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल में 29 तारीख से चल रहा समर कैंप आज समाप्त हो गया। समारोह के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोचहा विधायक अमर पासवान उपस्थित थे। विद्यालय के निदेशक सुमन कुमार समेत शिक्षक गण और तमाम समर कैंप के सभी बच्चों ने बहुत ही उत्साह पूर्वक सबसे अमर पासवान का अभिवादन किया। विद्यालय की सबसे छोटी सदस्या प्ले क्लास की निकी ने बुके भेंट कर उनका स्वागत किया।

इस मौके पर म्यूजिक टीम पंकज डे और गुरजीत के साथ विद्यालय के बच्चों ने ,”अच्युतम केशवम कृष्ण दामोदरम” भजन के साथ माहौल को भावविभोर कर दिया। जिसके बाद विधायक अमर पासवान ने अपने हाथों समर कैंप के सभी बच्चों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। साथ ही समर कैंप को सफल करने के पीछे उन से जुड़े विद्यालय के क्रिएटिव टीम के सदस्य पंकज डे, गुरजीत ,धीरज कुमार गुप्ता ,निलेश कुमार ,अंकिता राज ,सोनी विद्यालय की पीआरओ भावना नंदा आदि को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

इस दौरान विद्यालय के निदेशक सुमन कुमार ने मुख्य अतिथि अमर पासवान को मोमेंटो देकर सम्मानित किया । विद्यालय के मंच पर विधायक अमर पासवान ने विद्यालय के सभी व्यवस्थापक शिक्षक और विद्यार्थियों की सराहना की। उन्होंने कहा कोई शक नहीं यह विद्यालय मुजफ्फरपुर के सर्वोच्च विद्यालयों में से एक हैं। जहां बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है, मुझे बहुत खुशी है विद्यालय में मुझे आमंत्रित किया गया और अपने इस समारोह का अभिन्न अंग बनाया।

इसके बाद समर कैंप समापन समारोह के अंतिम चरण में गुब्बारों के गुच्छों के द्वारा निदेशक सुमन और विधायक अमर कुमार पासवान ने समर कैंप की यादों को हवा में फैलाने के लिए उड़ा दिया। विधायक अमर पासवान ने सभी बच्चों से उनके समर कैंप के अनुभवों के बारे में पूछा तो बच्चों ने बहुत उत्साह के साथ अपने सभी कार्यक्रमों का जिक्र किया।

Advertisement
Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : दामाद की हत्या में सास को आजीवन कारावास की सजा

Published

on

दामाद की हत्या में दोषी पाई गई सास को एडीजे-13 प्रशांत कुमार झा ने शनिवार को सजा सुनाई। मनियारी थाना के छितरौली निवासी सास अनारकली को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाते हुए पांच हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। घटना आठ साल पूर्व की है।

मृतक छुन्नु कुमार सहनी वैशाली जिले के बेलसर ओपी क्षेत्र के नगवां गांव का रहने वाला था। उसकी मां शारदा देवी ने मनियारी थाने में एफआईआर कराई थी। इसमें छितरौली निवासी मृतक की पत्नी माला कुमारी, सास अनारकली देवी, साला राकेश कुमार, सरहज भागीरथी देवी, साढ़ू अमीर सहनी को आरोपित किया था। शारदा ने पुलिस को बताया था कि उनके पुत्र की शादी 2015 में दो जून को माला से हुई थी। शादी के बाद से बेटे और बहू में विवाद चल रहा था। उनकी बहू ससुराल नहीं आना चाहती थी। शारदा ने बेटे छुन्नु को मायके से पत्नी को बुलाकर लाने को कहा। इसके बाद उसने कहा कि उसकी पत्नी का नाजायज संबंध बहनोई से है। 2015 में 15 नवंबर को उनका बेटा ससुराल गया। 20 नवंबर को सभी आरोपित ने उसके बेटे की हत्या कर दी।

Advertisement

Source : Hindustan

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

MUZAFFARPUR

साहेबगंज विधायक राजू सिंह की अग्रिम जमानत याचिका कोर्ट में दाखिल

Published

on

राजद नेता तुलसी प्रसाद यादव के अपहरण व मारपीट के मामले में नामजद साहेबगंज विधायक राजू कुमार सिंह की अग्रिम जमानत अर्जी मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश के कोर्ट में दाखिल की गई है। उनके अधिवक्ता की ओर से जमानत अर्जी पर कोर्ट सुनवाई करेगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश के कोर्ट में एक जून को सुनवाई निर्धारित की गई है।

दूसरी ओर पुलिस ने न्यायालय में अर्जी देकर विधायक के वारंट के साथ कुर्की जब्ती का आदेश मांगा था। अर्जी पर सुनवाई के बाद आदेश सुरक्षित है। इस पर सुनवाई के दौरान विधायक के अधिवक्ता विनोद कुमार ने पुरजोर विरोध किया। इस वजह से पुलिस को वारंट नहीं मिला। अब फिर से बुधवार को पुलिस न्यायालय पहुंचेगी। एसडीपीओ सरैया कुमार चंदन ने बताया कि उनके नेतृत्व में विधायक समेत छह आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए 28 जगहों पर छापेमारी की गई। छपरा से लेकर मुजफ्फरपुर तक छापेमारी की गई। सरैया एसडीपीओ दो दिन से कुर्की का आदेश लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं। इसमें भी कामयाबी नहीं मिल पा रही है। इधर, पटना मुख्यालय से हर दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी जा रही है जिसमें हर दिन अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जा रही है। एसएसपी राकेश कुमार ने बताया कि बुधवार को तीसरे दिन भी पुलिस टीम कुर्की और वारंट लेने के लिए कोर्ट जाएगी। इसके साथ आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अब सख्त कदम उठाएगी।

Advertisement

साहेबगंज विधायक पर राइफल जब्ती के लिए दर्ज की गई एफआईआर के खिलाफ अब राइफल के मालिक सामने आ गए हैं। पारू थाना के बड़ा दाउद गांव स्थित विधायक के घर से जब्त राइफल को पट्टीदारी के बाबा अनुप कुमार सिंह की है। उनके अधिवक्ता विनोद कुमार ने बताया कि अनुप कुमार जहां सोते व रहते हैं वहां पर अपनी राइफल भी रखते हैं। मुजफ्फरपुर से उनका शस्त्रत्त् का लाइसेंस मिला है। बुधवार को लाइसेंसी राइफल वापस लेने के लिए कोर्ट में अर्जी दी जाएगी। अधिवक्ता ने बताया कि बहुत जल्द जब्त गाड़ियों के ऑनर भी सामने आकर अपना पक्ष रखेंगे।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Continue Reading
INDIA2 days ago

ओडिशा रेल हादसे की जांच करेगी CBI, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान

MUZAFFARPUR2 days ago

बीपी इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल में समर कैंप का समापन, विधायक अमर पासवान रहे मौजूद

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर : दामाद की हत्या में सास को आजीवन कारावास की सजा

INDIA3 days ago

‘हादसा विचलित करने वाला, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा’, बालासोर में बोले PM मोदी

BIHAR6 days ago

बिहार के 9 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, चलेगी गर्म पछुआ हवा

BIHAR6 days ago

नौकरी नहीं मिलने से परेशान युवक ने गला काट कर की आत्महत्या, बेसहारा मां का था एकलौता चिराग

VIRAL6 days ago

मोबाइल के लिए शौहर को छोड़ आई सबा .. सोशल मीडिया चलाने से रोकने पर साले ने तान दी बन्दूक

WORLD7 days ago

देश के मुसलमानों की हालत दलितों जैसी, US में बोले राहुल गांधी; बयान पर फिर मचा बवाल

INDIA7 days ago

साक्षी को 34 चाकू मारने वाले साहिल को नहीं पछतावा, बोला- सिखाया सबक

DHARM7 days ago

साल की सबसे बड़ी निर्जला एकादशी आज, जाने इस तिथि का महत्व

BOLLYWOOD2 weeks ago

60 साल की उम्र में दूसरी बार दूल्हा बने अभिनेता आशीष विद्यार्थी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाबा गरीबनाथ की नगरी में दिव्य दरबार लगाएंगे बागेश्वर सरकार! स्थल निरिक्षण करने पहुंची टीम

BIHAR2 weeks ago

8 साल पहले सिर से उठा था पिता का साया, बेटी ने IAS टॉपर बन लौटाई मां की मुस्‍कान

INDIA3 weeks ago

बिना कोचिंग-ट्यूशन मजदूर की बेटी बनी टॉपर, 500 में पाए 496 नंबर, आईपीएस बनने का सपना

BIHAR1 week ago

वौष्णों देवी जा रही बस खाई में गिरी, बिहार के 10 लोगों की मौत, 56 घायल

BIHAR2 weeks ago

UPSC में बिहार की बादशाहत कायम … बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को मिला दूसरा रैंक

VIRAL3 weeks ago

हैवानियत : न कांपे हाथ न पसीजा कलेजा, इकलौते बेटे ने मां-बाप को तड़पा-तड़पाकर मारा

AUTOMOBILES3 weeks ago

10 साल की वारंटी और कीमत बेहद कम! हौंडा ने इन राज्यों में स्पेशल प्राइस में लॉन्च की ये सस्ती बाइक

BIHAR2 weeks ago

कुंवारा बताकर कुंवारी लड़की से शादी कर लिया 2 बच्चों का बाप, जानिए क्या हुआ जब खुला राज

EDUCATION4 weeks ago

CBSE रिजल्ट में इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल ने कायम किया कीर्तिमान, 60 से ज्यादा बच्चों ने पाए 90% से अधिक अंक

Trending