इस बार बिहार बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा के तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। पिछली बार से इस बार नतीजे बेहतर हुए हैं।

इस बार 79.76 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में तेरह लाख 15 हजार छात्रों ने फॉर्म भरा था इसमें 79.6% छात्र पास हुए। आर्ट्स संकाय में कुल 77.53 %, कॉमर्स संकाय में 93.02% और साइंस में 81.20% छात्रों ने सफलता पाई है।

बिहार इंटरमीडियट साइंस संकाय की परीक्षा में रोहिणी प्रकाश और पवन कुमार टॉपर बने हैं, दोनों छात्रों को इंटर साइंस में कुल 473 अंक मिले हैं, रोहिणी नालंदा की रहने वाली हैं  और पवन कुमार अरवल के रहने वाले हैं।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 का परीक्षाफल, जो आज अपराह्न 1:00 बजे जारी किया जाना था, अब उसे आज अपराह्न 2:30 बजे के बाद जारी किया गया।  शिक्षा विभाग के अपर सचिव आरके महाजन औऱ बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने संयुक्त रूप से जारी किया।

रिजल्ट जारी करने से पहले रिजल्ट का काफी संजीदगी से पुनर्मूल्यांकन किया गया, खासकर टॉपर्स लिस्ट की अच्छी तरह जांच की गई। यही वजह है कि रिजल्ट का समय बढ़ा दिया गया। बोर्ड किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहता।

शिक्षा विभाग के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने जानकारी दी कि समय में थोड़ा बदलाव किया गया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अपर सचिव की उपस्थिति में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 के परीक्षाफल की  पराह्न 2:30 बजे के बाद घोषणा की जाएगी।

आज दिन के 2.30 बजे के बाद शिक्षा विभाग के अपर सचिव और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर रिजल्ट को बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए।

इस बार BSEB 12th Result 2019 for Arts, Science and Commerce streams के 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने 38 जिलों के 1339 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी और अब उनके इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। इस बार पहली बार बिहार बोर्ड नेे इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अॉनलाइन जारी किया है।

बिहार बोर्ड ने इसी साल BSEB ERP नामक सिस्टम लॉन्च किया था, जिसके चलते बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) रिजल्ट इस बार समय पर घोषित कर सका है।

Input : DainkD jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *